Government e Marketplace in Hindi - What is GeM

government e marketplace in hindi

Hello friends अगर आप एक व्यापारी (Businessman) है और किसी उत्पादों की Manufacturing करते है तो भारत सरकार आपके उत्पादों के Buyers (खरीदार) ढूंढने मे आपकी मदद करेगी तो आइये जानते है कैसे जुड़े सरकार के Online E-Marketplace से - 

E-Marketplace (GeM) Portal

Central Government ने छोटे कारोबार को बढ़ावा देने और सरकारी कंपनियों के लिए Startup से 25 % सामान अनिवार्य रूप से खरीदने के उद्देश्य से सरकारी E-Marketplace (GeM) Portal शुरू किया है। इससे Medium & Small Enterprises (MSE) वाले Businessman बड़ा फायदा हो रहा है। 

इस सरकारी पोर्टल पर Registration के बाद आपको को घर बैठे Buyers (खरीदार) मिलने लगेंगे । यदि आप भी अपना व्यापार कर रहे हैं तो इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराकर घर बैठे खरीदार पा सकते हैं।


क्या है GeM

What is GeM ?

GeM यह एक Government की अपनी Online Platform है जो किसी भी प्रकार का सामान और सेवाएं प्रदान करने के लिए एक माध्यम की भूमिका निभाता है। इसकी शुरुआत 2016-17 में की गई थी और इसके बाद इसमे Sellers (बेचनेवाले) और Buyers (खरीदनेवाले)  की संख्या लगातार बढ़ रही है। वर्तमान मे इस Portal मे पर 37 हजार से ज्यादा Byers और 2.5 लाख से ज्यादा Sellers और Service provider रजिस्टर्ड हैं। इस प्लेटफॉर्म पर 10 लाख से ज्यादा Product और 13 हजार से ज्यादा Services उपलब्ध हैं। शुरुआत मे इसके द्वारा तकरीबन 420 करोड़ रुपए के Order दिए गए जो दूसरे साल बढ़कर 6 हजार करोड़ रुपए पर पहुंच गए। तीसरे साल 2018-19 में GeM पर कुल Order 32 हजार करोड़ रुपए के पार पहुंच गए। GeM ने इस साल अपने ऑर्डर 1 लाख करोड़ के करीब पहुंचाने का लक्ष्य तय किया है।



इस समय GeM पर 42 हजार से ज्यादा MSE जुड़े हैं। GeM पर दिए जाने वाले कुल Orders में MSE  की हिस्सेदारी 45 फीसदी के करीब है। इसका कारण यह है कि केंद्र-राज्य सरकारों के मंत्रालय और सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के लिए एमएसई से 25 फीसदी खरीदारी अनिवार्य की गई है। यह मंत्रालय और सरकारी कंपनियां GeM पर Registered MSE से ही खरीदारी करती हैं।


कैसे करें Registration ?

How to registered with GeM ? 





  • जीईएम पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए https://mkp.gem.gov.in/registration/signup#!/seller पर Sign Up करें  और User ID प्राप्त करें । 
  • इसके लिए आपको Aadhaar/PAN, Mobile Number और email id की आवश्यकता होगी।
  • Registration करने के बाद Login करें ।
  • यहां अपने Profile पर अपना Office Address, Bank account Number,Experience आदि Details दर्ज करें।
  • अपने Dashboard के Catalog Option में Product या Services चुने, जिन Products और Services को आप बेचना चाहते हैं।
  • GeM पर आप खुद Registration कर सकते हैं और यह पूरी तरह से मुफ्त हैं। इसके लिए आप किसी को भी पैसा ना दें।
  • रजिस्ट्रेशन करने के लिए आप अन्य शर्तों की जानकारी आधिकारिक वेबसाइट https://gem.gov.in पर जाकर ले सकते हैं।



जीईएम के साथ करेंगे कारोबार तो कभी नहीं होगा घाटा, घर बैठे मिलेंगे खरीदार



आपको ये Article कैसा लगा हमे Comment Box मे जरूर बताए । हमे उम्मीद है बताई गई जानकारी आपके लिए बेहतर और Helpful होगी ऐसे ही Knowledgeable और Interesting Hindi Article पढ़ने के लिए Visit करे www.knowledgepanel.in


Share:

Featured Post

Whts is NRC,CAB and CAA in Hindi

Hello Friends भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतान्त्रिक देश है जिसकी सभ्यता इसकी संस्कृति संविधान व कानून की सरलता ही इसे दुनिया मे अपनी एक अल...

Translate