Pradhanmantri Mantri jan Arogya Yojna (PMJAY)


Hello  Friends , भारत में केंद्र सरकार ने  दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ योजना का आरंभ किया है जिसके तहत भारतीय नागरिक को 5 लाख तक का इलाज मुफ्त में दिया जायेगा।


आइये जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी। 

क्या है यह योजना  ?

भारत सरकार ने 1 सितम्बर 2018 को पुरे भारत में स्वस्थ्य बीमा योजना लागु किया है जिसे दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ योजना बताया जा रहा है सरकार ने इस योजना का नाम आयुष्मान भारत रखा है।

इसके अंतर्गत कितनी बीमा राशि कवर होगा ?

इस योजना के अंतर्गत योजना एक लाभार्थी को 5 लाख तक है इलाज का खर्च सरकार मुफ्त में देगी।


किसे और कहाँ मिलेगा इस योजना का लाभ।  

सरकार ने इस योजना के लिए देश के सरकारी और निजी के कुल 8735 अस्पताल और 31 राज्य एवं सभी केंद्रशासित राज्य को चुना गया है। इस योजना के तहत देश के शहरी क्षेत्र 2.33 और ग्रामीण क्षेत्र के 8.03 करोड़ गरीब परिवार  को लाभ मिलेगा। इलाज के कुल 1,354 पैकेज हैं, जिसमें कैंसर सर्जरी और कीमोथेरपी, रेडिएशन थेरपी, हार्ट बाइपास सर्जरी, न्यूरो सर्जरी, रीढ़ की सर्जरी, दांतों की सर्जरी, आंखों की सर्जरी और एमआरआई और सीटी स्कैन जैसे जांच शामिल हैं।



किसे नही मिलेगा इस योजना का लाभ ।

जिन घरों में मोटर चालित दो, तीन या चार पहिए वाले वाहन, मछली पकड़ने की नौका, यांत्रिक तीन या चार पहिए वाले वाहन, कृषि के उपकरण, 50,000 से अधिक जमाराशि की सीमा के साथ किसान क्रेडिट कार्ड है और जिस परिवार में कोई सदस्य सरकारी कर्मचारी हो तो वह एसईसीसी 2011 के अनुसार अपने आप ही इससे बाहर हो जाएगा। परिपत्र के मुताबिक, जिन घरों में किसी सदस्य की कमाई प्रति माह 10,000 रुपये से ज्यादा है, वह आयकर देता है, पक्की दीवारों तथा छत के साथ दो या तीन कमरे है, एक फ्रिज है, एक लैंडलाइन फोन है वह भी लाभार्थी सूची से बाहर हो जाएगा।



दोस्तो अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो Like, Comment, Subscribe और share करना न भूले इससे हमे और भी बेहतर आर्टिक्ल लिखने की प्रेरणा मिलेगी । अपना जरुरी सुझाव और ऐसी जानकारी आप जानना चाहते है हमें knowledgepanel123 @gmail.com पर भेजें।


Share:

0 comments:

Post a Comment

अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी या फिर कोई संदेह हो तो हमे बताएं. If you have any doubts please let me know.

Featured Post

India's journey from 1947 to 2020 Most Historical Moments of 1947 to 2020

भारत अपना 74वा Independence day स्वतंत्रता दिवस मना रहा है आज से 74 साल पहले हमारा देश अंग्रेज़ो से लड़ते लड़ते आजाद हुआ तब से आज तक भा...

Translate