What is Digital India Program All Details in Hindi


Hello Friends भारत को Digital बनाने के लिए  भारत सरकार ने कई सारी योजनाओ की शुरुआत की जिसमे Digital India Program भारत की सबसे बड़ी Digital Schemes मे से है

डिजिटल इंडिया के रुप में, एक महत्वकांक्षी कार्यक्रम का आरम्भ दिल्ली के इंदिरा गाँधी इनडोर स्टेडियम में 1 जुलाई (बुधवार) 2015 को हुआ था। इसकी शुरुआत विभिन्न प्रमुख उद्योगपतियों (टाटा समूह के अध्यक्ष साइरस मिस्त्री, आरआईएल अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी, विप्रो अध्यक्ष अज़ीम प्रेमजी आदि) की मौजूदगी में हुई। सम्मेलन में, गाँव से शहर तक भारत की बड़ी संख्या में डिजिटल क्रांति लाने के अपने विचार को इन लोगों ने साझा किया। देश में 600 जिलों तक पहुँच के लिये सूचना तकनीक कंपनी की मौजूदगी में कई सारे कार्यक्रम रखे गये। देश को डिजिटल रुप से सशक्त बनाने के लिये भारतीय सरकार द्वारा लिया गया एक बड़ा कदम है डिजिटल इंडिया कार्क्रम। इस योजना से संबंधित विभिन्न स्कीमों को अनावृत किया जा चुका है (एक लाख करोड़ से ज्यादा की कीमत) जैसे डिजीटल लॉकर, ई-स्वास्थ्य, ई-शिक्षा, राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल, ई-हस्ताक्षर आदि।

Click Here- Share Markting me kaise paisa kamaye - in Hindi

एक ऐसा कार्यक्रम है जिसके लिए सरकार ने 1,13,000 करोड़ का बजट रखा है। इस कार्यक्रम के तहत 2.5 लाख पंचायतों समेत छ: लाख गांवों को ब्रॉडबैंड से जोड़ने का लक्ष्य है और सरकार की योजना 2017 तक यह लक्ष्य पाने की है। अब तक इस योजना के तहत 55 हजार पंचायतें जोड़ी गई हैं।  इन पंचायतों को ब्रॉडबैंड से जोड़ने पर 70 हजार करोड़ रुपए के बजट का प्रस्ताव है। इसके साथ ही 1.7 लाख आईटी पेशेवर तैयार करना भी लक्ष्य है। इसके लिए केंद्र सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक स्किल डेवलपमेंट योजना की शुरुआत की है जो कि देश के लोगों को सरकार से सीधे जुड़ने में मददगार हो।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चाहते हैं कि भारतीय किसानों को आईटी क्षेत्र से लाभ मिलना चाहिए। कृषि उत्पादन, मृदा संबंधी विवरण और बिक्री मूल्य का विश्व की कीमतों के साथ तुलनात्मक अध्ययन, इन तीनों को एकसाथ जोड़ देना चाहिए। अगर हमारे पास बोए गए बीज संबंधी विवरण होगा तो हम उत्पादन का स्वरूप का पता लगा सकते हैं।

वे मानते हैं कि अब भारत में सरकारी कर्मचारियों के तकनीकी रूप से उन्नयन की आवश्यकता है। हर रिकॉर्ड बढ़ाने के लिए डेटाबेस में हरेक विवरण रखना आवश्यक हो गया है ताकि प्रदर्शन, सुरक्षा, रखरखाव को बेहतर किया जा सके।

सभी विद्यालयों में सेंट्रल सर्वर होना चाहिए जो सभी प्रकार के E-Training सामग्री (शिक्षकों एवं छात्रों, दोनों के लिए) से परिपूर्ण सेंट्रल क्लाउड से जुड़ा होगा। वर्ग 6 से ऊपर के सभी छात्रों को टेबलेट, जैसे-  आकाश- दिया जाना चाहिए।

लेकिन 3000 रुपए के आस-पास मूल्य के ये टेबलेट अच्छी गुणवत्ता वाले होने चाहिए जो उन्हें आसानी से उनके स्कूल सर्वर से जोड़ सकें। सभी ई-सामग्री क्षेत्रीय भाषा एवं अंग्रेजी भाषा में होनी चाहिए। 100 प्रतिशत की अनुवृत्ति (Subsidy) केवल उन लोगों को दी जाए जो इस संबंध में बिलकुल असमर्थ हैं।

बेहतर संचार, जानकारी साझा करने और हमारे देश के Digitization के लिए संपूर्ण भारत में Free WiFi  सक्रिय किया जाना चाहिए।

न्यायिक प्रणाली को डिजिटल प्लेटफार्म पर लाकर उसे पुलिस विभाग, सीबीआई, फॉरेंसिक आदि के साथ जोड़ा जाए ताकि अवांछित एवं जटिल प्रक्रिया से बचा जा सके।

सरकार ने पहले ही ‘भारतीय नागरिक पहचान कार्ड Indian Citizen Identity Card (आईसीआईसी) परियोजना के रूप में एक सही कदम उठाया है। इस Central Database में सभी नागरिकों से संबंधित सभी Information , जैसे – Birth Certificate,Educational Certificate,Voter ID Card,Ration Card,Driving Licence,PAN Card,Passport,Gas,Electricity Bill,Telephone Bill,Bank Accounts,Bio-metrics,Insurance,Vehicle Registration इत्यादि होनी चाहिए। सभी नागरिकों को Single Digital ICIC या एक नंबर दिया जाना चाहिए।  लोगों को यह नंबर याद रखना चाहिए। उस कार्ड या नंबर को सभी तरह की आवश्यकताओं, चाहे बच्चों का स्कूल में दाखिला हो, अस्पताल में भर्ती करने के समय, यातायात चौकियों, बीमा लेने के समय, रेल-हवाई टिकट, रंगीन टीवी खरीदने, के लिए अनिवार्य कर दिया जाना चाहिए।

Digital India Official Site Click Here


21 वीं सदी में भारत अपने नागरिकों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए प्रयास करेगा जहां सरकार और उसकी सेवाएं नागरिकों के दरवाजे पर उपलब्ध हों और लंबे समय तक सकारात्मक प्रभाव की दिशा में योगदान करें Digital India कार्यक्रम का उद्देश्य आई टी की क्षमता को इस्तेमाल कर के भारत को Digital  रूप से सशक्त समाज और ज्ञान अर्थव्यवस्था में बदलना है।


kaise jure Digital India Program se

agar aap Digital India Program se jurna chahte hai to aapko Digital India Program ke tahat CSC me Registered karn hoga ye bilkul sahi aur sara tarika hai Digital India se judne ke liye .iske dwara aap apne Area ke logo ko Digital India Program ke tahat hone wale Program ko Promote karke paise bhi kama sakte hai . Digital India ke tahat bahut sare Rural Area Program uplabhd hai jo Rural Area me rahne logo ke liye labdayak hai . 



Click Here- kaise kamaya Online Paisa


Like us on Facebook -  Facebook Click Here

Subscribe on YouTube -  YouTube - Click Here

Like our Entertainment Page -  Thik HaiClick Here

Our Job Panel - Job Panel - Click Here


MI Mobile Phone -MI Mobile Phones

Certified Refurbished Mobiles- Buy Old Smartphones  

High Quality Products at Low Price Best Product you never missed

Mobile Accessories at Low PriceLow price mobile accessories


Share:

0 comments:

Post a Comment

अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी या फिर कोई संदेह हो तो हमे बताएं. If you have any doubts please let me know.

Featured Post

Navratri Quotes in Hindi Happy Navratri wishes

Hello friends नवरात्र प्रारम्भ होने जा रहा है इस पवित्र नौ दिन मे हिन्दू धर्म मानने वाले लोग बारे धूम धाम से माता रानी की पुजा अर्चना करते...

Translate