Free Domain Kaise Kharide How to get free domain name

Hello friends अगर आप खुद की Blogging website शुरू करना चाहते है लेकिन आप कोई Expensive Domain नहीं खरीद पा रहे है है तो आज knowledge Panel मे आप जानेंगे कैसे आप एक बेहतरीन डोमैन खरीद सकेंगे वो भी free मे आइये जानते है कैसे खरीदे free Domain kaise kharide ,How to Buy Free Domain

इस आर्टिक्ल मे आप Free Domain खरीदने के दो तरीकों को जान पाएंगे इस ।

इस आर्टिक्ल मे हमारे एक Readers Mamta Goshwami ji ने भी हमे अपनी उम्दा जानकारी साझा किया है जिनके कार्यशैली की हम सराहना करते है और कामना करते है की वे ऐसे ही जरूरी जानकारी साझा करें ताकि हमारे अन्य Users को सही और बेहतरीन जानकारी प्राप्त हो सके । 

डोमेन क्या होता है ?

What Is Domain 

Domain (डोमेन) नाम एक Website का नाम या पता होता है,जिससे एक इंटरनेट यूजर आपकी साइट तक पहुँच सकता है । एक Domain Name का उपयोग किसी वेबसाइट या फिर किसी Blog को खोजने या पहचानने में किया जाता है- जैसे कि हमारे घर का एक एड्रेस होता है जिससे कोई हमारा घर ढूंढ सकता है। वैसे ही हमारे ब्लॉग या वेबसाइट का इंटरनेट पर एक एड्रेस होता है जिसे इंटरनेट यूजर हमारी वेबसाइट को आसानी से ढूंढ सकता है ।




किसी ब्लॉग को स्टार्ट करने के लिए एक यूं तो एक Hosting और एक Domain का होना जरूरी होता है लेकिन आप किसी Free Domain से भी ब्लॉग स्टार्ट कर सकते है इंटरनेट पर कई सारे महंगे Hosting और Domain उपलब्ध है लेकिन आप Domain and Hosting दोनों Free मे खरीद सकते है  और अपने Blogging करियर की शुरुआत कर सकते है। यहाँ आपको दो सबसे Popular Website की जानकारी दी जा रही है जो आपको Blogger बनने के सपने को पूरा करेंगी ।

पहला तरीका

फ्री डोमेन कैसे खरीदें ?

फ्री Domain खरीदने के लिए सबसे बेहतर Platform है www.freenom.com जहां आप .tk , .ml , .ga , .cf and .gq extension डोमेन free मे मिलेंगे जिसे आप Blogger , WordPress ,wix या किसी भी web hosting से जोड़ कर खुद की blogging website बना सकते ।

Step 1 – Visit www.freenom.com 

पे log on करें और top मे  दिये गए service option मे registered a new Domain को choose करे या फिर आप नीचे दिये गए बॉक्स मे domain Name डाले जो और Get Availability Select करें ।

free domain kaise kharide
free domain kaise kharide

Step 2 – Search Your Domain name (डोमेन खोजें)

Domain Name search करते ही आपके सामने ऊपर बताए गए सभी extension वाले domain available हो जाएंगे जो available नहीं वहाँ Get now की जगह Not Available लिखा होगा ।
how to buy free domain

Step 3 – Choose Options

अब checkout option choose करें ।
how to get a domain name for free

Step 4 – Choose Plan 

यहाँ आपको choose करने होंगे 12 Month @FREE यानि आपका Domain 12 महीने के लिए free रहेगा उसके बाद आपको कुछ Dollar Pay करने होंगे ।
free domain kaise kharide

Step 6 – Signup or Sign in with Gmail 

इसके बाद आप Gmail या Facebook से sign in करके Domain खरीदने की अंतिम प्रक्रिया पूरी कर सकते है ।
free domain kaise kharide

दूसरा तरीका

Free Domain कैसे खरीदें

फ्री Domain के लिए आप एक दूसरे website GoogieHost Web Hostinghttps://googiehost.com/ जो की दुनिया में सबसे पोपुलर कंपनियों में से एक है, जो Students, NGO और शुरुआती Bloggers के लिए मुफ्त में वेब होस्टिंग और डोमेन प्रदान करती है। तो अगर आपके पास डोमेन खरीदने का budget नहीं है तो आप यहाँ से डोमेन नाम ले सकते हैं।





यहाँ पर आपको डोमेन के साथ अन्य सर्विसेस भी मिलेगी जैसे –

  • Free Web Hosting
  • Free Site.pro Builder
  • Easy to use cPanel
  • Free Sub-Domain name
  • Softaculous Auto Installer
  • 24/7 Support

इसके आलवे आप इसके प्रीमियम प्लान भी ले सकते है जिसमे Services थोड़ी अलग होगी जैसे –

BUY Premium Hosting Plan 

  • Unlimited Websites
  • Unlimited Nvme SSD
  • Free SSL Certificate
  • Unlimited Bandwidth
  • cPanel Control Panel
  • Unlimited Business Emails
  • Unlimited Databases
  • Regular Backup
  • SSH Access

Step 1 – Signup करे और Free Sudomain को चुने 

यहाँ पर आपको c1.is” और “.onweb.im” जैसे Subdomain मिलेंगे जो बिलकुल SEO Friendly होंगे

Step 2 – Fill Details 

सभी जानकारी भरने के बाद आपके चुने गए Free Subdomain आपको मिल जाएगा

मुख्य बातें 

  • Free Domain Name ऐसा होना चाहिए, जो पढ़ने में, याद रखने में और ढूंढने में आसानी हो।
  • आपका Domain Name आपके व्यवसाय कार्ड की तरह होना चाहिए “Sharp and to the Point”. 
  • अपने Free Domain Name में keyword जरूर उपयोग करें ये SEO में बहुत फायदेमंद होता है।
  • Domain Name में अगर जरूरत न हो तो अंकों का उपयोग न करें,जरूरत पड़ने पर आप अंकों का उपयोग कर सकते है लेकिन जितना हो सके Avoid करें।

निष्कर्ष

आपका Domain Name एक अच्छा प्रभाव छोड़ने का अवसर प्रदान करता है।  इसलिए आपकी वेबसाइट की सफलता के लिए एक अच्छा और मज़बूत Domain Name आवश्यक है। तो आप अपने Free Domain Name Without Hosting में ऊपर दी गई युक्तियों को ध्यान में रखकर फ्री डोमेन नाम चुने।

इसे भी पढे 

अधिक जानकारी के लिए हमारे YouTube Video देखना न भूलें ⇓


Knowledge Panel

मेरा नाम अंगेश उपाध्याय है मैं Knowledge Panel का Author और एक Professional Blogger हूँ, इस ब्लॉगिंग वेबसाइट मे आप ब्लॉगिंग ,नई तकनीक, ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके और अन्य कई तरह की जानकारी हिन्दी मे प्राप्त कर सकते है । हमारा मकसद आपको बेहतर जानकारी देना है इसलिए यहाँ आपको वो जानकारी मिलेगी जिसे जानना जरूरी हो ।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x