Digital Marketing Kya hai ? Advantage,Disadvantage and Earning


Digital Marketing

Hello Friends अगर आप एक Blogging website, YouTuber या फिर किसी Organization को चलाते है या किसी Consumer Oriented Sector से जुड़े और अपना Business Online ले जाना चाहते है तो आपके लिए ये जानना बेहद आवश्यक है की आप अपने कारोबार या Website की Online Marketing कैसे करें । इसी Online Marketing टर्म को Digital marketing कहते है । आइये जानते है Digital Marketing क्या है ? इसके फायदे और नुकसान के बारे मे और कैसे करे इसकी शुरुआत ? और Digital Marketing से क्या पैसे भी कमाया जा सकते है ? इन सब सवालों को विस्तार से जानते है ।

What Digital Marketing? 

Digital Marketing क्या है ?


जब किसी की Products या किसी Objects की Marketing Digital तरीके से की जाती है तो उसे उस Products की Digital Marketing करना कहा जाता है । दूसरे शब्दो मे यूं कहें की Digital Marketing वो Marketing है जिसे Computer ,Internet या फिर किसी Electronic Media द्वारा की जाती है इसे आप Online Marketing भी कह सकते है ।

Digital Marketing क्यूँ आवश्यक है ?

अगर आप कम समय मे अधिक लोगों को अपने Services के बारे मे बता पाये तो Digital Marketing एक बेहतर तरीका है इसलिए किसी  Products अथवा services की Digital Marketing बेहद जरूरी है । वर्तमान समय मे हर कोई किसी जानकारी के लिए Internet का उपयोग करता है अगर किसी को किसी Products जानकारी चाहिए तो वो किसी Shop या Showroom जाने से पहले उसकी जानकारी Online Search करता है और Search करते ही उसे वो सभी उपलब्ध जानकारी मिल जाती है जिसे वो जानना चाहता है इसलिए Internet मे आपके Products Services की जानकारी होनी जरूरी है तभी ग्राहक सीधा आपसे जुड़ सकेगा । इसलिए Digital Marketing उतना ही आवश्यक है जितना की Marketing के दूसरे तरीके ।

कैसे करें इसकी शुरुआत ?

How to Start Digital Marketing?

Digital Marketing के लिए आप Social media, Mobile Phones, Emails, Websites, Search Engine Optimization जैसे Tools का इस्त्माल कर सकते है जिसके जरिये आप अपने Products or Services को आसानी से लोगों तक पहुंचा सकते है । Digital Marketing नए ग्राहक तक पहुँचने का सबसे आसान और बेहतरीन तरीका है ।

शुरुआत करने के लिए आप ऊपर बताए गए किसी भी Tools का उपयोग करके उस Platform पर अपने Products या Services की Advertisement करा सकते है ।  इसके लिए आपको किसी Digital platform जैसे Google Ads ,Google My Business, Facebook Ads, Google Maps पर Registered करना होगा।

आप Amazon, Flipkart जैसे E-commerce Website द्वारा भी अपने Products को बेच सकते है  ये भी Digital Marketing का ही एक हिस्सा है या फिर आप खुद E-commerce website बना कर उसे Online Published करा सकते है ।

Digital Marketing के फायदे ।

Advantage of Digital Marketing .


आज कल हर व्यापारी अपनी जानकारी लोगों तक पहुंचाने के लिए अखबार या पत्रिका के के द्वारा Marketing करवाने के बजाए इसके Digital तरीके का इस्त्माल कर रहे है ताकि उन्हे कम परिश्रम मे अधिक और नियमित ग्राहक मिल सके ।  अगर आप Social media या Emails के user है तो अक्सर अपने देखा होगा आपके Homepage पर किसी Company या किसी Products की जानकारी Highlight होती है या फिर कभी कभी आपको इससे जुड़े Emails भी प्राप्त होती होगी और जागरूकता वस हम उस link पर क्लिक करके उसकी जानकारी लेने की कोशिश करते है और Products पसंद आए तो उसे Online order भी कर देते है जिससे उस कंपनी को बिना काही जाए एक ग्राहक मिल जाता है यही है Digital Marketing असल फायदा जहां कम समय मे अधिक से अधिक ग्राहक मिलते जाते है । इस प्रकार  हर कोई Digital Marketing के द्वारा अपने Business और Services को Online Internet पर दिखा रहा है और बैठे बैठे अच्छे और नियमित ग्राहक प्राप्त कर रहा है ।

Digital Marketing का नुकसान ।

Disadvantages of Digital Marketing.

Services चाहे online हो या Offline हर किसी Services के जीतने फायदे है उतने नुकसान भी है और अगर हम इसका उपयोग करते है तो हमे उसके फायदे और नुकसान की जानकारी होनी बेहद जरूरी है । Digital Marketing जितना आसान और सरल है उतना इसका नुकसान भी है इसके सबसे बड़ा Disadvantages है इसका Digital होना यानि इस मार्केटिंग मे आपको पूरी तरह Technology के निर्भर होना होता है technology के माध्यम से ही हम उस Digital Way पर जाते है जहां हमे अपने Products की Digital Marketing करनी है अगर ये Technology Failed हो गई तो हम अपनी बात ग्राहक तक नहीं पहुंचा पाएंगे ।

इसके आलवे कभी कभी Security और Privacy को लेकर भी issues आते है , आप Digital marketing मे Product के दामो की Bargaining नहीं कर सकते ,आपको दामों के उतार चढ़ाव पर विशेष ध्यान देना होगा वरना आपका Product दूसरे के मुक़ाबले पीछे हो जाएगी,इसलिए आप पूरी तरह Digital Marketing पे निर्भर नहीं हो सकते आपको इसके साथ साथ Marketing और भी तरीके का उपयोग करते रहना चाहिए ।

कैसे कमाए Digital marketing से पैसा ?

How to earn Money From Digital Marketing?


Market कई सारे Businessman या Brand ऐसे भी है जो Digital Marketing करवाना चाहते तो है लेकिन उन्हे ये नहीं पता की इसे करते कैसे है ऐसे आप एक Digital Marketer बन कर उनके Brand की Digital marketing कर सकते है और बदले मे कुछ पैसे कमा सकते है । आप उनके Business को Google Maps, Google Mybusiness, E-commerce Websites, Social Media Page जैसे digital platform पर registered करवाकर उनके Services Or Products को Online ले जा सकते है । इस काम पर कई सारी Companies अच्छी ख़ासी पैसे खर्च करती है और सबसे खास बात ये है की मार्केट मे Digital Marketer की कमी भी है ऐसे मे आप एक Digital marketer बन कर अच्छी Earning कर सकते है । कई सारे Institute Digital Marketing का Course भी करा रहे है जो आपको इस Sector मे सफल बनने मे मदद करेगी । 

इस प्रकार हम कह सकते है की digital Marketing पुराने Traditional Marketing से बेहतर साबित हुआ है और हर कोई इसका उपयोग करके अपने Business को आगे ले जा रहे है तो आज ही व्यापार के तरक्की  के लिए Digital Platform कर प्रयोग करें । 

हमे उम्मीद है बताई गई जानकारी आपके लिए बेहतर और Helpful होगी ऐसे ही Knowledgeable और Interesting Hindi Article पढ़ने के लिए Visit करे www.knowledgepanel.in

Share:

0 comments:

Post a Comment

अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी या फिर कोई संदेह हो तो हमे बताएं. If you have any doubts please let me know.

Featured Post

How Create Copy Box in Blogger Post

Hello Friends अगर आप एक Blogger है तो जाहीर सी बात है आप हर रोज Post लिखते होंगे ऐसे मे कभी कभी आप अपने Readers को कुछ दिखाना चाहते होंगे जो...

Translate