How to use vlookup formula in excel जानिए MS-Excel मे कैसे लगाए VLOOKUP and HLOOKUP


Agar aap kisi Office me Data Base Managements se jude work karte hai to aap MS Excel jarur use karte honge  MS Excel ke Important Formula jo Aksar har Office me Use hota wo hai VLOOKUP and HLOOKUP


आइये जानते है 

How to put Vlookup and Hlookup Formula in MS- Excel ?

सबसे पहले जानते है Vlookup Formula के बारे मे

आप Vlookup फार्मूला का इस्तेमाल करके अपने काम को आसान बना सकते है, आइये जानते जी कैसे-
Vlookup फॉर्मूला लगाने से पहले ये जान ले की इसका इस्तमाल क्यू किया जाता है।
Vlookup का मतलब होता है Vertical Look Up यानि Vlookup इसके द्वारा आप अपने Secondary Data  को अपने Main Data से मिला कर  Secondary Data में जरूरी जानकारी को देख पाएंगे वो भी आसानी से।

आपको चाहिए

1. मूल डेटा Main Data
2. वो डेटा जहां आप vlookup लगाना चाहते है।

 
ध्यान रखे आपको जिसके बारे में जानकारी देखनी है वो हमेशा उसके दाहिने तरफ वाले Column में होने चाहिए

आइये कुछ Snapshot के द्वारा समझते है । - 




Diye gaye Sheet me aap dekh sakte hai hamare pas tin column hai 

IDS,SERVICES,NAME
in tino column me IDS aur SERVICES ke data Available hai lekin Name ke Data Available nahi hai ise ham Vlookup Formula ke dwara Fill karenge.

iske liye hame chahiye 
Main Data jahan Name ke Data Available hai 

ab Name wale Column me Formula Put karenge 

vlookup formula kuch is tarah hai 


=vlookup(lookup_value,table_array,col_index_num,[rang_lookup])

Is formula me 
lookup_value ka matl ye hua ki aap kise lookup karna chahte hai yani kiski jankari lena chahte hai 

table_array ka matlb apke Main Data se hai jahan se aapko jankari milegi

Col_index_num ke matlb ye hua ki apke Main Data me Wo Data kis Column me hai jiski jankari aap lena chhte ho,jaise apko agar Name ke Data janne hai to wo Main Data me 2nd Column me Available hai 

[rang_lookup] ka matlb kuch kahs nahi hai bas isme apko Flash Value ke liye 0 aur True Value ke liye 1 type karna hoga,aksar isme aap 0 Dal ke formula pura kar sakte hai . 



How to put formula

Name ke just niche wale cell me Cursor put kare aur niche diye gaye Steps ko Follow kare

Go to formulas>lookup&Refrence>vlookup
apke samne is traha ke Lookup Box open ho jayega




isme di gai sare Lookup_value, Table_array,Col_index_num, Range_lookup ke bare me upar diye gaye Paragraph me batya gaya hai

ab one by one aap box me mange gaye Details ko fill kare

Lookup_value




Table_array (Choose Main Data)





Col_index_num ( 1 or 2 )





Range_Lookup (put 0) and OK





Select cell C4 ,copy and paste to all the Required cell


is traha aap kisi bhi Data me vlookup laga sakte hai 


What is hlookup?

hlookup ka matlb hota hai horizontal Lookup ye bhi bilkul vlookup ki trah work karta hai bas Difference itna hai ki vlookup me aap furmula vertically lagate hai hlookup me aap formula Horizontally lagayenge 


Note- jab apke Main Data Horizently ho tab aap hlookup Formula ka Use kare 

=hlookup(lookup_value,table_array,row_index_num,[rang_lookup])

दोस्तो अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो Like, Comment, Subscribe और share करना न भूले इससे हमे और भी बेहतर आर्टिक्ल लिखने की प्रेरणा मिलेगी । अपना जरुरी सुझाव और ऐसी जानकारी आप जानना चाहते है हमें knowledgepanel123 @gmail.com पर भेजें।



Click here - janiye PC me User Account banane ka Shortcut tarika




Share:

0 comments:

Post a Comment

अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी या फिर कोई संदेह हो तो हमे बताएं. If you have any doubts please let me know.

Featured Post

How Create Copy Box in Blogger Post

Hello Friends अगर आप एक Blogger है तो जाहीर सी बात है आप हर रोज Post लिखते होंगे ऐसे मे कभी कभी आप अपने Readers को कुछ दिखाना चाहते होंगे जो...

Translate