Search This Blog

share market kya hai in Hindi Sensex,BSE,NSE and Nifty

share market kya ha

Hello friends अक्सर आप अखबारो news Channels और social Media के जरिये share Market मे उछाल के बारे मे सुनते होंगे की Sensex मे आज इतने अंक की गिरावट आई इतने अंक मे बढ़ोतरी हुई बीएसई (BSE),एनएसई (NSE), निफ्टी Nifty मे भी गिरावट दर्ज की गई।


तो आप मे से कई लोग इस तरह के भाषाओं को नहीं समझ पाते होंगे आपको इनके बारे मे जानने की उत्सुकता जरूर होती होगी और साथ ही साथ ये भी जानने की कवायत होगी की क्या इस उतार चढ़ाव के जरिये पैसे भी कमाए जा सकते है ।

तो Knowledge Panel मे आज आप जानेंगे Share market,Sensex,BSE ,NSE और nifty के बारे और कैसे इसमे उताड़ चढ़ाव आते है और share market मे पैसा कैसे कमा सकते है । सबसे पहले ये जान ले की Share market क्या है ?


Share market क्या है ?
What is Share market  ?

एक ऐसा Market जहां किसी सामान की नहीं बल्कि हिस्से (Shares) की खरीद बिक्री होती है जहां आप अपने हक को खरीद और बेच सकते है, इस बाजार की सबसे खूबसूरत बात यह है की यहाँ आप 100 रुपए के चीजों को 1 रुपए मे भी खरीद सकते है और 1000 मे भी खरीद सकते है बस निर्भर इस बात पे करता है की खरीदते समय उस वस्तु की वैल्यू क्या है । Share Market को Stock market भी कहा जाता है । 


उदाहरण के तौर पे मान लीजिये की राकेश नाम का आपका कोई मित्र है जिसकी सीमेंट बनाने की बहुत बढ़ी कंपनी है एक दिन राकेश को अपने कंपनी के लिए कुछ पैसे चाहिए थे तो उसने पैसे जुटाने के लिए अपने कंपनी को कई सारे हिस्से मे बाँट दिया और हर हिस्से की कीमत रखी 100 रुपए अब अपने अपने मित्र राकेश के कंपनी के 10 हिस्से  को 1000 रुपए मे खरीद लिया। इस तरह कई सारे लोगों ने राकेश के कंपनी के हिस्से को खरीद लिए जिससे राकेश के पास अच्छी ख़ासी राशि जमा हो गई तो उसने सारा पैसा अपनी सीमेंट कंपनी मे लगा दिया इसके बाद राकेश की कंपनी पहले से ज्यादा मुनाफा कमाने लगी जिससे उसके हिस्से के दाम भी बढ़ गए हिस्से के दाम बढ़ते ही अपने अपने कुछ खरीदे हुए हिस्से को बेच दिया जिससे आपको अच्छा खासा मुनाफा भी हो गया ।

यहाँ हिस्से ही वो shares है जिसे आपने अपने मित्र के Company से खरीदी और Company मे मुनाफा होने के बाद Shares के दाम मे जो भी बढ़ोतरी हुई उसे ही Shares के दामो मे उछाल होना कहते है ।


कहाँ है ये Market ?

Shares को तो अपने समझ लिया अब आपको ये जानना भी जरूरी है की ये shares का Market कहाँ है यानि इसका मोल भाव कहाँ होता है।

Share Market के दो भाग है पहला BSE जिसे Bombay Stock Exchange कहते है दूसरा NSE जिसे National Stock Exchange कहते है । BSE मे शामिल सभी 30 companies के सभी shares के Index Menu को Sensex कहा जाता है और NSE मे शामिल सभी 50 Companies के सभी shares के Index Menu को Nifty कहा जाता है । आइये इसे विस्तार से समझते है -


Share Market की जानकारी इतनी गहरी है की अगर मैं आपको शुरू से जानकारी दूँ तो ये आर्टिक्ल 10-20 Page की हो जाएगी इसलिए यहाँ मैं आपको सिर्फ जरूरी जानकारी ही बता रहा हूँ 


BSE और Sensex क्या है ?

What is BSE and Sensex ?

BSE (Bombay Stock Exchange) भारत का सबसे पुराना ,एशिया का सबसे बड़ा और दुनिया का 12वां सबसे बड़ा stock Market है जिसकी स्थापना 1875 मे की गई थी यह दुनिया का दूसरा Exchange है जिसे International मान्यता प्राप्त है । 

BSE मे तकरीबन 6000 से भी ज्यादा Company Listed है और इनमे से 30 सबसे बड़ी कंपनी को अलग की गई है जिसे Sensex कहा गया है । Sensex इन्ही 30 Companies का Stock Market Index ही जिसकी स्थापना 1986 मे की गई थी ।  Sensex सामान्य तौर पर दो शब्द Sensitive और index से मिल कर बना है जिसका मतलब होता है संवेदी सूचकांक। इस शब्द की शुरुआत दीपक मोहनी के द्वारा की गई थी जो की एक  Stock market analyst है । 

अब तक तो अपने BSE और Sensex को समझ लिया होगा अगर नहीं समझे तो मैं आपको एक Example देकर समझता हूँ 

मान लीजिये आपके पास बेहतरीन कहानियों की एक किताब (BSE) है जिसमे कई तरह के बेहतरीन और रोमांचक कहानियाँ है अब एक दिन आपके मित्र ने बताया की इस किताब मे 30 ऐसी कहानियाँ है जो बेहद रोमांचक है तुम इसे जरूर पढ़ना इससे तुम्हें कई सारी जानकारी भी मिलेगी और बेहतरीन आनंद का अनभव भी करोगे ,ये सुनकर अपने वो किताब अपने हाथ मे ली और वो 30 कहानियों को खोजने लगे लेकिन वो कही नहीं मिला अब अपने झल्लाकर अपने मित्र से कहाँ यार इस किताब मे ऐसी कोई कहानी नहीं है जिसकी तुम चर्चा कर रहे थे ,तभी आपके मित्र ने आपसे वो किताब ली और उसका पहला पन्ना उलटाया जिसमे एक बॉक्स बने थे और ऊपर शीर्षक था बेहतरीन 6000 कहानियाँ (Listed Companies) अब उसने दूसरा पन्ना उलटाया जिसमे एक और बॉक्स बने थे और उसमे लिखा था 30 रोमांचक कहानियाँ (Sensex) .......आपके मित्र ने कहा लो यही है वो 30 कहानियाँ जिसने पूरी किताब को रोमांचक बना दिया है पढ़ लेना इसे.....इतना कह कर मित्र ने आपके हाथ मे वो किताब थमाकर चला गया .....आपने जब उस कहानी को पढ़ा तो आपके सच मे बेहद रोमांचक लगा और बहुत जानकारी (Money Earning after Investment on Shares) हासिल हुई .....

इस example मे वो कहानी की किताब है BSE ,बेहतरीन 6000 कहानियाँ है वो Listed 6000 Companies,और 30 रोमांचक कहानियाँ है sensex जिसमे और पढ़ने के बाद जो जानकारी हासिल हुई वो है profit जो ये 30 कंपनी मे पैसे लगाने के बाद आपने कमाएं । 

अगर आप BSE एवं Sensex को बेहतर तरीके से समझ गए तो NSE एवं Nifty को समझना आपके लिए बेहद आसान होगा । - 


NSE और Nifty क्या है ?
What is NSE and Nifty?

NSE यानि National Stock Exchange जो भारत का पहला Paperless stock एक्स्चेंज है जो 1992 से अस्तित्व में आया यह भारत का सबसे बड़ा stock exchange है जो देश मे सबसे ज्यादा प्रचलित है इसके बाद BSE है इसमे भी तकरीबन 6000 कंपनियाँ लिसटेड है इन्ही 6000 कंपनी मे 50 ऐसी कंपनी है जिसे अलग से Listed किया गया है जिसे Nifty(निफ्टी) कहते है । 

Sensex और nifty मे अंतर इतना ही है के sensex मे 30 companies लिसटेड है और Nifty मे 50 Companies Listed है ।


प्रमुख बातें -

  • अगर प्रतिदिन Nifty मे गिरावट दर्ज की जा रही है तो समझ लीजिये देश मे मंदी आने वाली है।  
  • निफ्टी के माध्यम से ही हमे देश के अर्थव्यवस्था की सटीक जानकारी प्राप्त होती है । 
  • Nifty भारतीय GDP (Gross Domestic Product) का 60 % और Sensex 37% है । 
  • आप इस मार्केट मे ट्रेडिंग कर पैसे भी कमा सकते है 

इसे भी जानें -



Read More 
BSE (SENSEX) आपको ये Article कैसा लगा हमे Comment Box मे जरूर बताए । हमे उम्मीद है बताई गई जानकारी आपके लिए बेहतर और Helpful होगी ऐसे ही Knowledgeable और Interesting Hindi Article पढ़ने के लिए Visit करे www.knowledgepanel.in.


Share:

Featured Post

Top amazing facts in hindi its amazing facts of life

क्या आप जानते है की कोई भी इंसान अपनी सांस रोक कर खुद को नहीं मार सकता ! नींबू मे स्ट्रोबेरी से ज्यादा शक्कर होती है ? आज Knowledge Pa...

Translate