How to write blog writing in Hindi topics? hindi Blog kaise likhe

Hello Friends अगर आप एक Blogger है या यूं कहे की अगर आपको लिखने का शौक है,चाहे आप किसी भी भाषा के जानकार हो लिखने की कला हर भाषा मे एक समान होती है सिर्फ पढ़ने वालों को सरलता से समझ आ जाए यही हर लेखक और Blogger की ख्वाइश होती है । आज के इस Article मे हम बात करेंगे Hindi Blogging की यानि Hindi me Blog kaise likhen या फिर How to Write Blog in Hindi Language लेकिन कभी कभी हर भाषा की जानकारी होते हुये भी आप अपने विचार को बेहतर तरीके से नहीं रख पाते है अक्सर ऐसे इसलिए होता है क्यूंकि आप ये सोचते है की हमारे पढ़ने वाले किस भाषा मे ज्यादा समझ पाएंगे यानि  मैं ऐसे किस भाषा का प्रयोग करू जिससे मैं अधिक से अधिक लोगों तक पहुँच बना पाऊँ और जिसे दिन आप ये सोचने लगेंगे उस दिन के बाद आप कभी कुछ लिख नहीं पायेंगे , इसलिए बेहतर है आप दो मे से किसी एक भाषा को चुनें Hindi और English , अगर आप English चुनते है तो आपको इस फील्ड मे काफी मेहनत करनी होगी क्यूंकि English मे लिखने वाले Blogger की संख्या इतनी अधिक है की आप उनमे कही खो से जाएंगे ,इसलिए बेहतर होगा आप Hindi भाषा को चुने। 

 
अब अगर आप अपनी पसंद की भाषा का चुनाव कर चुके है तो अब आपके मन मे आता होगा की इसकी शुरुआत कैसे करें मतलब ये की Hindi Blog कैसे Start करें? कैसे Topics का चुनाव करें कैसे और कहाँ Published करें ? तो आइये जानते है पढ़ते है कैसे लिखें हिन्दी मे Article – 
 

How to write blog writing in Hindi topics?

 
अगर आप एक भारतीय है तो आपको पता होगा की Hindi भारत की राष्ट्र भाषा है,भारत मे हिन्दी बोलने वाले की संख्या तकरीबन 425 million है यानि इतने सारे लोग Hindi बोलते भी है लिखते भी है और पढ़ते भी है । 
तो बस आप यू समझ लें की आपकी Hindi Blog इन 425 Million (42 करोड़ ) लोगो तक पहुंचेगी ,ये वो लोग है जिनहे दूसरे किसी भाषा से मतलब नहीं है ये अक्सर अपने सवालों का जवाब हिन्दी मे चाहते है ,बस इन्हे अपने सवालों का जवाब सरल तरीके से मिल जाना चाहिए । 
 

कैसे चुने Hindi Topics (Hindi Niche)

Hindi Topics चुनने के लिए सबसे पहले आप ये तय कर लें की आपकी Article किस Category की है यानि आप Topic पे लेख लिखना चाहते है जैसे उदाहरण के तौर पर अगर आप Motivational आर्टिक्ल लिखना चाहते है तो सबसे पहले आप ये देखें की Internet पर Motivational लेख से जुड़े Keywords हर महीने कितने Search किए जाते है इसके आपको Google Keyword planner का इस्त्माल करना होगा जिसके मदद से आप ये देख पाएंगे की आप जिसे Topic पर लेख लिखना चाहते है उसे कितने बार खोजा जाता है और उसमे कितना competition है अगर competition Low या Medium है तो आप उस Topic को चुन सकते है । 

मुख्य बातें

लेकिन Hindi मे ब्लॉग लिखने के दौरान आपको एक बात का पूरा ध्यान रखना होगा की आपकी Blog पूरी तरह Hindi मे ना हो मतलब ये की आप बीच बीच मे English Word का इस्त्माल करते रहे जैसे मैंने अपने इस Article मे किया है । आइये कुछ महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान देते है 
  • Hindi Blogging के लिए किसी लेख का शीर्षक English मे लिखें । 
  • Topics अक्सर वो चुने जिसमे Traffics अधिक हो लेकिन competition कम हो । 
  • Hindi Blogging मे Article के बीच मे कुछ english वर्ड का भी उपयोग करें । 
  • सभी Social मीडिया जहां हिन्दी भाषी लोग अधिक आ सकते है वहाँ अपने Article के लिंक पोस्ट करें । 
  • Article लिखते समय ये ध्यान रखे की आपका लिख पढ़ने वाले के दिल और दिमाग दोनों को छु जाए । 
  • सरल भाषा का प्रयोग करें । 
  • बेहतरीन और सरल Contant तैयार करें । 
ऐसे कई सारे महत्वपूर्ण बिन्दु है जिसको ध्यान मे रख कर आपको Hindi Blog की शुरुआत करनी होगी लेकिन यहाँ आपको थोड़ा सब्र से काम लेना होगा क्यूंकि हिन्दी Blogging Website को Google पर Rank करने मे थोड़ा वक़्त लगता है । इसलिए आपको बेहतरीन आर्टिक्ल लिखते रहना होगा  । 
 
शुरुआती दौर मे जल्दबाज़ी ना करें आप अधिक से अधिक Article पोस्ट करें नये नये Topics पर जानकारी इक्कठा कर आप अपने तरीके से लिख कर इसे अपने ब्लॉग पर पोस्ट करें और Link को Social Media जैसे Facebook Whatsaap Twitter पर Share जरूर करें । 
 
अधिक लंबी और पेचीदा Article न लिखे अधिक लंबी article Readers देख कर ही छोड़ देते है , कम और बेहतरीन जानकारी ही आपके Readers के चेहरे पर मुस्कान लाएगी । 
 

हिन्दी ब्लॉगिंग का भविष्य Future of Hindi Blog 

अगर हम बात करें Hindi Blog के Future की तो सूरज को रोशनी दिखने के बराबर होगी,वर्तमान मे हिन्दी की लोकप्रियता देख कर ये समझा जा सकता है की भविष्य मे Hindi सिर्फ भारत मे ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया मे अन्य दूसरे भाषा के आगे खड़ी नजर आएगी इसलिए आप बिंदास बेफिक्र होकर Hindi Blog लिखे । 
 

इसे भी पढे

 
हमे उम्मीद है बताई गई जानकारी आपके लिए बेहतर और Helpful होगी ऐसे ही Knowledgeable और Interesting Hindi Article पढ़ने के लिए Visit करे www.knowledgepanel.in
 

Knowledge Panel

मेरा नाम अंगेश उपाध्याय है मैं Knowledge Panel का Author और एक Professional Blogger हूँ, इस ब्लॉगिंग वेबसाइट मे आप ब्लॉगिंग ,नई तकनीक, ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके और अन्य कई तरह की जानकारी हिन्दी मे प्राप्त कर सकते है । हमारा मकसद आपको बेहतर जानकारी देना है इसलिए यहाँ आपको वो जानकारी मिलेगी जिसे जानना जरूरी हो ।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

3 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Unknown

knowledge provided in this blog for beginners is very good and motivational.

Knowledge panel

thanks for support

Nayi Soch Online

 मैंने आपका आर्टिकल पड़ा अपने बहुत अच्छी जानकारी दी हुई है, मैंने भी ऐसा ही एक आर्टिकल लिखा है –
Hindi Blog Writing

3
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x