Who is the person Behind the Railways Stations Announcements


दोस्तो आप Knowledge Panel मे आज आप जानेंगे एक ऐसे Indians के बारे मे जिसके बारे मे आपको इंटरनेट पे बहुत कम ही जानकारी मिलेगी ।
अपमे से बहुत से लोगों ने भारतीय रेल(Indian Rail),मेट्रो ट्रेन (Indian Metro) से सफर अवश्य ही किया होगा और इस दौरान जब भी आप रेलवे स्टेशन या मेट्रो स्टेशन पे गए होंगे तो आपको आपके ट्रेन के स्थिति बताने के लिए स्टेशन मे बहुत ही मधुर आवाज मे आकाशवाणी (Announcements ) होती है—
In Hindi – यात्रीगण कृपया ध्यान दे गाड़ी संख्या 12431 राजधानी एक्सप्रेस प्लेटफॉर्म न 1 पर आ रही है, धन्यवाद
In English - May I have your Attention Please Train No 12431 rajdhani Express is arrived on Platform No 1, thank you

जिसे सुनकर आप जान पाते है की आपकी ट्रेन की वर्तमान स्थिति क्या है और दोस्तो ये आवाज इतनी सुरीली होती है की हर कोई इसे सुनने वाला ये जानना चाहता है की इतनी मधुर आवाज के पीछे कौन है ।

आज Knowledge Panel आपको बताएगा इस सुरीली आवाज के पीछे कौन है ।
दोस्तो हमारे देश मे 1853 से रेल यातायात(Railway Traffic System) की शुरुआत हुई और उसके बाद समय के साथ भारतीय रेल की सूरत बदलती गई। इन्ही बदलाओ मे एक था Automatic Announcement System जो समय के साथ इसकी तकनीक बदलती ।  
दोस्तो हम चर्चा कर रहे है एक ऐसे सख्स के बारे मे जिनकी मधुर आवाज आज भी सुनते है ।
Sarla Coudhary
Sarla Choudhary
इनकी आवाज का चुनाव सेंट्रल रेलवे ने 1982 मे किया उसके बाद 1986 मे इन्हे परमानेंट Voice Announcer के रूप मे रख लिया गया और 1991 मे इनके recorded वॉइस System मे नियुक्त कर लिया गया जिसे को हम सब ने 20 साल तक Railway Stations मे सुना, करीब 12 साल पहले इनहोने ने परिवारिक कारणो से railway को छोर दिया लेकिन आज भी हम इनकी मधुर आवाज को सेंट्रल रेलवे मे सुनते है ।  

आजकल ये आवाज Train Management System (TMS) के द्वारा अलग अलग तरीके से Computer द्वारा मिक्स करके Announcement की जाती है । 

दोस्तो अगर अपने कभी मेट्रो ट्रेन पर सफर किया होगा हो तो ये जरूर सुना होगा –
the Next Station Is Rajeev Chowk doors will open on the left Please mind the gap.
अगला स्टेशन राजीव चौक है दरवाजे बाई तरफ खुलेगी कृपया दरवाजे से हट कर खड़े हो । 
Female Voice मे ये मधुर आवाज की मल्लिका है Rini Simon Khanna 
Rini Simon Khanna
ये कोई और नहीं दूरदर्शन(Doordarshan) की वरिष्ठ एंकर है पूरी दिल्ली मेट्रो मे अग्रेजी भाषा मे इनकी मधुर आवाज गूँजती है दिल्ली मेट्रो ने जब 2002 मे ये सर्विस स्टार्ट किया । इन्होने ने अपने केरियर की शुरुवात दूरदर्शन से की दूरदर्शन पर ये दिव्यंगों के लिए समाचार पढ़ती थी इसके अलावा आप इनकी आवाज गणतन्त्र दिवस (Republic Day ) स्वतन्त्रता दिवस ( Independence Day ) पर भी सुन सकते है । 

Shammi Narang
दूसरी एक दमदार आवाज Male Voice मे Shammi Narang का है जो की दूरदर्शन के जानेमने एंकर है। इन्हे भारतीय Broadcast का Walter Cronkite भी कहा जाता जो दुनिया के सबसे चर्चित Broadcast Journalist है इन्होने 19 साल की उम्र मे Indian Institute of Technology से डिग्री हासिल कर ली और इन्हे United States of Information Service मे sound director की नियुक्ति भी मिल गई और इन्होने समूचे वॉइस ऑफ अमेरिका(Voice Of America) मे हिन्दी भाषा का परचम लहराया और 1982 मे इनको दूरदर्शन(Doordarshan) के साथ जुड़ गए 20 साल तक करार साइन किया । 


तो अगली बार जब आप ट्रेन मे सफर कर तो Announcement पे ध्यान जरूर दीजिएगा ।
So the next time you travel on Delhi metro, you now know who the two amazing individuals behind the Announcement are! 
ऐसे ही और भी Knowledgeable Thought and News के लिए Subscribe जरूर करे। subscribe करने के लिए Subscribe Box मे अपने Email ID डाले। Friends if want to get exciting News and Thought Please Subscribe,Share and Like my post



Share:

0 comments:

Post a Comment

अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी या फिर कोई संदेह हो तो हमे बताएं. If you have any doubts please let me know.

Featured Post

Whts is NRC,CAB and CAA in Hindi

Hello Friends भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतान्त्रिक देश है जिसकी सभ्यता इसकी संस्कृति संविधान व कानून की सरलता ही इसे दुनिया मे अपनी एक अल...

Translate