How to Earn Money in India

अपनी हॉबी को बनाएं कमाई का जरिया, नहीं पड़ेगी नौकरी की जरूरत


हर किसी में कोई न कोई टैलेंट होता ही है। लेकिन कई बार इसके लिए सही प्लेटफॉर्म और कीमत नहीं मिल पाती है। ऐसे में अगर आपमें भी कोई टैलेट है तो यह जानकारी आपके काम की आ सकती हैं। क्योंकि इंटरनेट की दुनिया में आपके इस टैलेंट के कद्रदानों की कमी नहीं है। अगर आपके पास इस तरह का कोई खास टैलेंट है तो ऑनलाइन मार्केट ( Online Market ) में कई प्लेटफॉर्म आपका इंतजार कर रहे हैं। जिससे आप घर बैठे लाखों रुपए कमा सकते हैं। खास बात यह है कि इसके लिए आपको कोई खर्च या इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं है। आज हम कुछ ऐसे ही Websites  के बारे में बताते हैं जिसके जरिए आप अपने टैलेंट को दुनिया तक पहुंचा सकते हैं।

फोटोमूला ( PhotoMoolah )

अगर आपको फोटोग्राफी करना पसंद है यह आप इस वेबसाइट के साथ जुड़कर पैसे कमा सकते हैं। यह एक ऐसा प्लेटफार्म है, जो फोटो खींचने वालों को फोटो के खरीददारों से मिलाता है। यहां पर मिलने वाली जहर तस्वीर का कमर्शियल इस्तेमाल होता है। इसके लिए खरीददार द्वारा फोटोग्राफर को भुगतान तो किया ही जाता है साथ ही फोटोमूला को भी कमीशन मिलता है। इससे जुड़ने के लिए photomoolah.com पर जाकर आपको अपना अकाउंट बनाकर अपनी तस्वीरें अपलोड करनी होंगी।

यूडेमाई  (Udemy)
अगर आप कुकिंग, पोट्री, क्रॉफ्ट, स्केचिंग या फिर म्यूजिक, वेब प्रोग्रामिंग डिजाइनिंग जैसे प्रोफेशन के अच्छे जानकार हैं तो यूडेमाई से जुड़ सकते हैं। यूडेमाई एक ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म है। इस पर आप अपना वर्चुअल क्लामरूम शुरू कर सकते हैं। इस सर्विस की पहुंच करीब 14 लाख स्टूडेंटस तक है। हर माह करीब 5 लाख स्टूडेंट इस साइट पर विजिट करते हैं। इस पर 42 हजार से ज्यादा कोर्स उपलब्ध हैं। इससे जुड़ने के लिए आपको अपना अकांउट बनाकर अपने कोर्स को सेलेक्ट करना होगा। इसमें कम से कम 30 मिनट की क्लास को अपलोड करना होगा। कोशिश ये होनी चाहिए कि इस क्लास में 60 फीसदी वीडियो अपलोड हों।

ऐसे होती है कमाई   


यहां आप अपना कोर्स अपलोड करते हैं तो इससे जुड़े स्टूडेंट इसे खरीदते हैं। इसके लिए वह साइट को भुगतान भी करते हैं। इसके बाद साइट फिर आपके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर देती है। कंपनी से स्टूडेंट जिस रेट पर कोर्स खरीदते हैं उसका सौ फीसदी पेमेंट ऑनर को लौटा देती है। teach.udemy.com पर इसकी डिटेल उपलब्ध हैं।

टूर्स बाय लोकल  (Tour by Local)

www.toursbylocals.com यह वेबसाइट पर्यटकों के लिए स्थालनीय गाइड उपलब्ध कराती है। अगर आपको लगता है कि आप अपने शहर की ऐतिहासिक स्थलों के बारे में सबकुछ जानते हैं तो इस वेबसाइट पर खुद को रजिस्टर्ड करें। इसके लिए आपको लोकल लैंग्वेज के अलावा इंग्लिश जानना भी जरूरी है। इससे 155 देशों के करीब 2000 गाइड जुड़े हुए हैं। पर्यटक आपको काम के बाद खुद पेमेंट करेंगे।

अपने अंदर के योग्यता को पहचानें और आगे बढ़ने के लिये इस्त्माल करें

Sources- Danik Bhaskar News Portal

दोस्तो अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो Like, Comment, Subscribe और share करना न भूले इससे हमे और भी बेहतर आर्टिक्ल लिखने की प्रेरणा मिलेगी । 

Share:

0 comments:

Post a Comment

अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी या फिर कोई संदेह हो तो हमे बताएं. If you have any doubts please let me know.

Featured Post

Whts is NRC,CAB and CAA in Hindi

Hello Friends भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतान्त्रिक देश है जिसकी सभ्यता इसकी संस्कृति संविधान व कानून की सरलता ही इसे दुनिया मे अपनी एक अल...

Translate