Unforgettable Memories of India Top Memories of 2019

Hello friends कैसे हो आप,उम्मीद करता हूँ आप जीवन को बेहतर बनाने की कोशिश मे लगे होंगे लेकिन हर पल हर वक़्त आपके दिल मे एक ही ख्याल आता होगा की थोड़ा और बेहतर हो जाता तो अच्छा होता इसी इंतजार और चाहत मे हम सब ज़िंदगी जीते रहते है और वक़्त को पीछे छोड़ते रहते है और वक़्त कैसे गुजर जाता है हमे पता ही नहीं चलता।
unforgettable memories

बीते वक़्त मे खोने और पाने का सिलसिला जारी रहता है इसी दौरान हम ऐसे नगीने को खो देते है जिसे हम हमेशा सुनना देखना और महसूस करना पसंद करते है,आइये जानते है ऐसे ही कुछ प्रसिद्ध,खास और बेहतरीन व्यक्तित्व के धनी शखासियत के बारे मे जिन्हे हमने वर्ष 2019 मे हमेशा के लिए खो दिया ।


Memories of 2019

कदर खान (Kadar khan)- 2 January 2019
passed away
Kadar Khan Saheb
वर्ष 2019 के शुरू होते ही हमने ऐसे बेहतरीन नगीने को खो दिया जिसका नाम सुनते ही दिलो दिमाग मे एक खूबसूरत तस्वीर उभर आती है। वर्ष 2019 के जनवरी मेहीने की वो 2 तारीख जब हमने भारतीय सिनेमा के बेहतरीन कलाकार को खो दिया 81 वर्ष के उम्र मे कदर खान ने 250 से ज्यादा फिल्मे की इन्होने 1972 मे जवानी दीवानी से अपने करियर की शुरुआत की थी इनकी द्वारा लिखी डियालोग कहानी हमेशा हमें याद रहेगी ।

 कृष्ण सोबिती  (Krishna Sobiti)- 25 January 2019
passed away
Krishna Sobti 
प्रख्यात हिंदी लेखक और कवि कृष्णा सोबती का 25 जनवरी, 2019 को दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। वह 93 थी। गुजरात ,पंजाब जो अब पाकिस्तान का हिस्सा है एक प्रसिद्ध हिन्दी लेखिका थी जिन्होने अपने जीवन कल मे कई सारे पुरस्कार जीते वे हमेशा महिलाओ के पहचान उनके सुरक्षा को लेकर लिखने वाली लेखिका जानी जानी जाती थी ।

 जॉर्ज फर्नन्डीस (George Fernandes)- 29 जनवरी 2019
passed away
George Fernandes
भारत के पूर्व विदेश मंत्री और भारतीय राजनीतिक के एक अमिट चेहरा जॉर्ज फर्नन्डीस को हमने 29 जनवरी 2019 को हमेशा के लिए खो दिया । बिहार के मुजफ्फरपुर मे जन्मे जॉर्ज फर्नन्डीस अटल विहारी वजपायी की एनडीए की सरकार मे 2001 से 2004 तक विदेश मंत्री रहे । 88 वर्ष के उम्र और अपने राजनीतिक जीवन काल बेहद कठिन और बेहतरीन रहा । सियाचिन मे सैनिको के सुरक्षा,और हमेसा देश का हित चाहने वाले प्रभावी नेता हमेशा याद किए जाएंगे ।

 मनोहर परिकर (Manohar Parikar)-17 मार्च 2019
passed away
Manohar Parikar
भारत के पूर्व वित्त मंत्री और गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर परिकर पहले ऐसे नेता थे जिन्होने केंसर जैसे गंभीर बीमारी होते हुये भी अपना कार्यकाल नहीं छोड़ा इस दौरान उन्होने ने गोवा बजट 2019 -20 भी पेश किया। लगातार जीवनरक्षक दवाई और ट्यूब सहारे आखिर कार एक दिन वो जीवन से हर गए और 17 मार्च 2019 को 63 साल के उम्र मे उनका निधन हो गया । उनके कठिन परिश्रम और बेहतरीन राजनीतिज्ञ के रुपे मे हमेशा याद किए जाएंगे ।

 गिरीश करनाड ( Girish Karnad ) - 10 जून 2019
passed away
Girish Karnad
image sources - the telegraph
एक अनुभवी और दिग्गज व्यक्तित्व के धनी गिरीश करनाड 1998 मे भारत के सर्वोच साहित्यिक पुरस्कार (ज्ञानपीठ पुरस्कार) के लिए चुने गए थे । लेखन और अभिनय का बेजोड़ संगम की परिभाषा थे गिरीश करनाड । मलगुडी डेज जैसे सुप्रसिद्ध धारावाहिक मे पिता का किरदार हो या सलमान खान की फिल्म एक था टाइगर मे रॉ प्रमुख की भूमिका अपने अभिनय से इन्होने एक अमिट छाप छोड़ दिया । उनकी हिंदी फिल्मों में निशांत (1975), मंथन (1976), स्वामी (1977) और पुकार (2000) शामिल हैं। इसके अलावा डोर (2006), 8 x 10 तसवीर (2009) और आशायीन (2010)। उन्होंने "एक था टाइगर" (2012) फिल्मों में मुख्य भूमिका निभाई और इसके सीक्वल "टाइगर ज़िंदा है" (2017) उनकी प्रसिद्ध फिल्में थीं।



 विजया निर्मला (Vijaya Nirmala ) 27 जून 2019
passed away
Vijaya Nirmala 
image sources- the Indian express
तेलगु फिल्म इंडस्ट्री की जानी मानी अभिनेत्री और फिल्म Director जिन्होने 200 से ज्यादा तमिल तेलगु और मलयालम फिल्मों मे अभिनय किया और 44 तेलगु फिल्म मे बतौर निर्देशक काम किया 27 जून को 75 वर्ष की उम्र के हौदरबाद के एक हॉस्पिटल मे इंका निधन हो गया ।

 शीला दीक्षित (Sheela Dikshit) 20 July 2019
passed away
Sheila Dikshit
तीन बार दिल्ली की मुख्यमंत्री रह चुकी शीला दीक्षित कॉंग्रेस की गद्दावर नेत्री थी 81 वर्ष की उम्र मे इनके अचानक निधन से भारतीय राजनीति मे शोक की लहर सी दौर गई । दिल्ली मे 15 वर्ष तक राज करने वाली पहली मुख्यमंत्री थी जिन्होने लगातार तीन बार चुनाव जीता ।
 जयपाल रेड्डी (Jaipal Reddy) 28 July 2019
passed away
Jaipal Reddy
देश पे पूर्व वित्त मंत्री और कॉंग्रेस के दिग्गज नेता जो पाँच पर दक्षिण भारत के सांसद और चार बार विधानसभा सदस्य रहे 1998 मे इन्हे सर्वश्रेष्ठ सांसद से नवाजा गया एक बेहतरीन वक्ता के रूप मे इन्होने पूरा जीवन देश की सेवा मे लगा दी और 77 वर्ष की उम्र मे इनका निधन हैदराबाद के अस्पताल मे हो गया । देश के बेहतरीन नेता के लिए ये हमेशा याद किए जाएंगे ।

➤ वीजी सिद्धार्थ (VG Siddhartha) 1 August 2019

passed away
VG Siddhartha
पूरी दुनिया मे भारतीय कॉफी(Coffee) को अपनी पहचान दिलाने वाले Coffee Cafe Day (CCD) के Founder वीजी सिद्धार्थ की 1 अगस्त को आई अचानक खबर से पूरे भारत मे हलचल मचा दी । कॉफी किंग के नाम से मशहूर सिद्धार्थ 29 जुलाई को अचानक घर से कहीं चले गए उसके बाद परिवार वाले ने इनकी गुमसुदी की रिपोर्ट दर्ज कराई लेकिन एक दिन नेत्रावती नदी के किनारे स्थानीय मछुआरों के एक समूह द्वारा बरामद किया गया था,जहां उन्हें आखिरी बार 29 जुलाई को देखा गया था। इनके साथ परमद एक नोट में सिद्धार्थ ने अपने आत्महत्या का कारन Income Tax  विभाग और अन्य लेनदारों को बताया जिनके अत्याधिक दवाब के कारण उनको ये कदम उठाना पड़ा। आज भी जब आप CCD  के restaurant में कॉफी पीयेंगे तो सिद्धार्थ की याद जरूर आएगी ।

 सुषमा स्वराज (sushma Swaraj ) 6 August 2019
passed away
Sushma Swaraj

भारतीय राजनीतिक की सबसे उम्दा,साहसी और देश की पहली महिला विदेश मंत्री सुषमा स्वराज 67 वर्ष की उम्र में हार्ट अटैक के कारण दिल्ली के AIMS में निधन हो गया।सुषमा जी हमेशा संकट में फसे विदेशी भारतीय की मदद करने में आगे रहती थी इनके वजह से कई सरे बिछ्ड़े भारतीय अपने परिवार से मिल पाए  इनके जाने के बाद पुरे देश में शोक की लहर दौड़ गई।

 विद्या सिन्हा (Vidya Sinha ) 15 August 2019
passed away
Vidya Sinha
टेलीविजन जगत की बेहतरीन अभिनेत्री और कई सारे भारतीय हिंदी सिनेमा में देखी जाने वाली बेहतरीन अदाकारा 71 वर्ष की उम्र में फेफड़े की बीमारी के कारण दुनिया को अलविदा कह गई। वर्तमान में एक निजी चैनल में धारावाहिक कुल्फी कुमार बजेवाला के इन्हे मुख्य भूमिका में देखा गया था इसके अलावा 80 के दशक में फिल्म रजनीगंधा, छोटी सी बहु ,सलमान खान की बॉडीगार्ड  में भी प्रमुख भूमिका में देखि गई।

 जगन्नाथ मिश्र (Jagannath Mishra) 19 August 2019
passed away
Jagannath Mishra
Image Sources - Amar Ujala

बिहार तीन बार मुख्यमंत्री रहे जगन्नाथ मिश्र लम्बी बीमारी के बाद दिल्ली के एक हॉस्पिटल में 82 वर्ष की उम्र में निधन हो गया उनके निधन पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य में तीन दिन का राजकीय शोक घोषित किया। पूर्व सीएम का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा।

 खय्याम (Khayyam ) 19 August 2019
passed away
Mohammed Zahur Khayyam 
भारत के सुप्रसिद्ध Music Director Mohammed Zahur Khayyam जिन्होंने देश को एक ज़माने में बेहतरीन संगीत में सजोये रखा वे 92 वर्ष के उम्र में दुनिया को छोड़ गए। ख़य्याम को कभी-कभी और उमराव जान जैसी फिल्मों में उनके संगीत के लिए जाना जाता था । मोहम्मद जहूर खय्याम को 1982 में उमराव जान में उनके काम के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया । उन्होंने 1977, 1982 और 2010 में फिल्मफेयर पुरस्कार प्राप्त किए। खय्याम ने त्रिशूल, थोडी सी बेवफाई, बाजार, डार्ड, नूरी, नखुदा, सवाल, बेपनाह, खंडन और कई जैसी फिल्मों में यादगार संगीत दिया।अगर आप संगीतप्रेमी  है तो आपको इन फिल्मो के गाने में खय्याम साहेब की याद जरूर आएगी।

 अरुण जेटली (Arun Jaitley) 24 August 2019
passed away
Arun Jaitley
भारतीय जनता पार्टी (BJP) वरिष्ठ नेता एवं भारत के पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली 66 वर्ष की उम्र में इस दुनिया को छोड़ कर चले गए। भारतीय अर्थव्यस्था में इनकी एहम भूमिका मानी जाती है देश में GST लागु करने में इनकी प्रमुख भूमिका रही। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया, “मेरे मित्र और एक अत्यंत मूल्यवान सहयोगी श्री अरुण जेटली जी के निधन से गहरा दुख हुआ। वे पेशे से एक कुशल वकील और जुनून से कुशल राजनीतिज्ञ थे। ” वह सुषमा स्वराज और मनोहर पर्रिकर के बाद 2019 में पारित होने वाले तीसरे वरिष्ठ भाजपा नेता बन गए हैं।

 कंचन चौधरी भट्टाचार्य (Kanchan Choudhary Bhattacharya) 26 August 2019
passed away
Kanchan Choudhary Bhattacharya
image Sources - The timesofindia
भारत की पहली महिला DGP (Director General of Police) (उत्तराखंड) 72 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। कंचन चौधरी भट्टाचार्य किरण बेदी के बाद देश की दूसरी महिला IPS अधिकारी थीं। उन्हें उत्तर प्रदेश में पहली महिला पुलिस उपमहानिरीक्षक नियुक्त किया गया था। बाद में, उन्हें यूपी पुलिस की पहली महिला आईजी के रूप में पदोन्नत किया गया।उन्होंने 2014 के लोकसभा चुनाव लड़कर सेवानिवृत्ति के बाद राजनीति में कदम रखा। उन्होंने हरिद्वार सीट से आम आदमी पार्टी के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ा। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक ट्विटर पोस्ट में कंचन भट्टाचार्य को याद करते हुए कहा, 'देश की पहली महिला डीजीपी सुश्री कंचन चौधरी भट्टाचार्य के निधन के बारे में जानकर दुख हुआ। वह अपनी सेवानिवृत्ति के बाद सार्वजनिक जीवन में सक्रिय रहीं और अपने अंतिम समय तक देश की सेवा करना चाहती थीं। उसकी याद आएगी।


 राम जेठमलानी (Ram Jethmalani) 8 September 2019
passed away
Ram Jethmalani
Image sources - theprint.in
सुप्रीम कोर्ट के जाने माने वकील राम जेठमलानी 95 वर्ष की उम्र में निधन हो गया।  जेठमलानी अटल बिहारी वाजपेयी मंत्रिमंडल में कानून और शहरी विकास मंत्री थे। उन्होंने बार काउंसिल ऑफ इंडिया के अध्यक्ष के रूप में भी काम किया। जेठमलानी एक Criminal  Lawyer  थे जिन्होंने कई सरे हाई प्रोफाइल केस लड़े ,अपने शुरुआती करियर में, उन्होंने 1959 में एक प्रसिद्ध केस केएम नानावटी बनाम महाराष्ट्र राज्य का मुक़ाबला किया। बाद में, 2011 में उन्होंने करोड़ों के 2 जी घोटाले के मुकदमे लड़े। उनके द्वारा लड़े गए चर्चित मामलों में हवाला घोटाला, अरुण जेटली के खिलाफ अरुण जेटली मानहानि का मुकदमा, चारा घोटाला मामला, सहारा-सेबी का मामला आदि हैं। इन से मुक़दमे में जेठमलानी हमेशा चर्चे में रहे ,2017 में, उन्होंने कानूनी पेशे से सेवानिवृत्ति की घोषणा की।


 विजु खोटे (Viju Khote) 30 September 2019
passed away
Viju Khote
शोले के कालिया और भारतीय सिनेमा के बेहतरीन कलाकार 77 वर्ष उम्र में दुनिया को अलविदा कह गए। विजु खोट शोले में अपनी भूमिकाओं के लिए 'कालिया' और अंदाज़ अपना अपना में 'रॉबर्ट' के रूप में सबसे प्रसिद्ध थे । फिल्मों के अलावा, उन्हें टीवी शो ज़बान संभलके में भी एक यादगार भूमिका निभाई गई थी ।विजु खोटे की आखिरी फिल्म जाने क्यूं दे यारोन थी जो वर्ष 2018 में रिलीज हुई थी। वह निर्देशक रोहित शेट्टी की फिल्म गोलमाल -3 ' में भी दिखाई दिए हैं । उन्होंने फिल्म में 'शंभू' काका की भूमिका निभाई। पूरे Bollywood Industry में विजु खोटे के निधन की खबर से शोक की लहर है। उनकी मौत पर कई लोगों ने दुख व्यक्त किया है।

 श्रीराम लागु (Shriram Lagoo) 17 December  2019
passed away
Shriram Lagoo
Image Sources - Dailypioneer.com

भारतीय सिनेमा के बेहतरीन कलाकारों में एक श्रीराम लागु 92 वर्ष की उम्र में दुनिया से अलविदा कह गए। उन्होंने 100 से अधिक हिंदी और मराठी फिल्मों में, 40 से अधिक मराठी, हिंदी और गुजराती नाटकों में अभिनय किया है, और 20 से अधिक मराठी नाटकों का निर्देशन किया है।


ये वो नगीने थे जिन्हे हम कभी कही देख नहीं पाएंगे लेकिन ये युगों युगों तक हमेशा हमारे दिलों में बेस रहेंगे। 

हमे उम्मीद है बताई गई जानकारी आपके लिए बेहतर और Helpful होगी ऐसे ही Knowledgeable और Interesting Hindi Article पढ़ने के लिए Visit करे www.knowledgepanel.in




Share:

0 comments:

Featured Post

Bihar board 10th result 2020

अगर अपने इस साल Bihar School Examination Board यानि BSEB की परीक्षा दिया है तो Bihar  Board जल्द ही result जारी करने वाला है । इस ब...

Translate