Tech News Hindi जानिए क्यू बंद हो गया Google + ऐसे ही कुछ रोमांचक Updates.

Hello Friends आज Knowledge Panel मे आप जानेंगे कुछ जरूरी और Important technical Updates के बारे मे जो बीते दिनो Launch हुई है या हो चुकी है ।



1 April 2004 को Launch हुआ Google का Email platform Gmail आज पूरे 15 साल का हो गया है शुरुआत मे Gmail मे Users को 1GB Storage मिलते थे और आज 15 GB Free Storage कर दिया गया है , अब Users 25 MB के जगह 50 MB के फ़ाइल को Attach कर पाएंगे ।  उससे ज्यादा के Size का फ़ाइल Attach करने के लिए User को Google Drive का Use करना होगा । Gmail ने इस उपलक्ष पे 4 New Features जोड़े है जिसमे Scheduled Mail भी है जिसमे आप किस को भी मेल अपने बताए गए time और Date के अनुसार भेज सकते है । 



Google के इस Features का मतलब होता है  Accelerated Mobile Pages (AMP) इस AMP Features से आपका जीमेल बिलकुल New Look मे दिखेगा । इस Features के जुड़ जाने के बाद आप अपना Gmail एक Web की तरह इस्त्माल कर पाएंगे । Google के इस New technologies के मदद से Gmail का inbox किसी लोकप्रिय होटल के Form Filing Portal की तरह दिखेगा और ये पहले से ज्यादा User Friendly हो जाएगा । आप इसको अपने Smartphone मे भी Access कर पाएंगे । आपको ये जानकार खुशी होगी की Google की ये technology Google के Search Engine मे इस्त्माल होती है जिसकी मदद से आप किसी भी Web page को आसानी से Easily खोल सकते है । google Blog के अनुसार जब आप अपने Inbox के किसी भी Link पे Click करेंगे तो वो एक New Tab मे खुल जाएगा फिलहाल ये Gmail के First Stage मे है So Update your Gmail Now .


  • launch हुआ  WhatsAppp Beta का Dark Mode 



जी हाँ दोस्तो बहुत जल्द आप WhatsAppp का Dart मोड WhatsAppp Beta इस्त्माल कर पाएंगे  । WhatsAppp ने अपना New Android Beta App को New version 2.19.82 Launch किया है । इस Update के बाद WhatsAppp Beta का Dark Mod का लूक बदल जाएगा WhatsAppp  का ये Features By Default Enable नहीं हुआ है इसके अलावा WhatsAppp का Android version 2.19.80 मे Forwarding Info और Frequently Forwarded ये दो नए Features दिये है  । Forwarding Info option users को Forwarded Message की अधिक जानकारी दे पाएगा इसके अलावा WhatsApp मे Security के लिए फिंगेरप्रिंट Features को भी बहुत जल्द जोड़ा जाएगा ।



दोस्तो अभी हमारे देश भारत मे चुनाव का माहौल है ऐसे मे आप अगर Vote देना चाहते है तो आपके पास Voter Id होना जरूरी है । आइये जानते है कैसे Mobile के जरिये आप अपने voter Id की वैधता जान सकते है । Election Commission of India का Voter helpline मोबाइल App के मदद से आप अपने वोटर कार्ड को जांच सकते है आप सिर्फ अपना नाम और epic number के माध्यम से पूरी जानकारी ले सकते है जब आप इस App को Open करेंगे तो शुरुआत मे ही Search Your name in Election roll का option आएगा इसके बाद Search by Details का भी Option आयेगा आप इनमे से किसी भी विकल्प को चुन के जरूरी जानकारी ले सकते है अधिक जानकारी के लिए आप Election Commission of India  के Official Website मे भी जा सकते है या फिर आप इस Link के जरिये हमारा Blog पढ़ कर जानकारी प्राप्त कर सकते है ।





चीन का शंघाई ( Shanghai ) जिला ने दावा किया है किया वह दुनिया का पहला जिला बन गया है जिसने 5G internet services की शुरुआत की है जो 4G से 10 गुना ज्यादा Speed देगी । दुनिया के पहले 5जी फोल्डेबल फोन हुवावे मेट एक्स से वीडियो कॉल कर लॉन्च की गई सर्विस User इसका इस्म्ताल बिना SIM बदले कर सकेंगे । Click Here to Read More 



Gmail के New version के iOS user अपने Gmail के Inbox मे email को swipe या Long press करके mark as unread, delete, archive, trash, move or snooze, just like on Android, C net reports ये सारे Option को चुन सकेंगे इससे पहले Android  User इसका उपयोग बीते 9 महीने से कर रहे है अगर Gmail मे ये Option नहीं आ रहे तो आज ही Update करे । 



आप अपने Google के द्वारा Train Ticket की बूकिंग पीएनआर के जानकारी ले सकते है इसके लिए आपको IRCTC मे Account होना जरूरी है आप अपने Google Pay account को IRCTC अकाउंट से Link करना होगा और google Pay के Business option को Select करके train वाले Section से आप Railway Ticket बूक कर सकते है । 



Facebook और Twitter जैसे Popular Social Sites को टक्कर देने के लिए Google ने 2011 मे Social Networking Platform Google Plus or G+ की शुरुआत की लेकिन लोगो के बीच अपनी पकड़ नहीं बना पाई शायद इसलिए Google ने अपने इस Social Platform G+ को April 2019 से बंद करने का फैसला लिया है। 



WhatsApp ने New Features Checkpoint Tapeline की शुरुआत किया है जिसके मदद से Users फर्जी खबरों की जांच पड़ताल कर पाएंगे इस Services को Indian Startup Farm Proto ने विकसित किया है  Election मे होने वाले अपवाहो और Fake News को रोकने के लिए ऐसा किया गया है Indian Users अब WhatsApp नंबर +919643000888 पर Fake और अफवाह फैलाने वाले Massage की जानकारी दे कर उसकी जांच कर पाएंगे । जांच Team इस मैसेज की पड़ताल कर संदिग्ध पे कारवाई करेगी । बहुत जल्द ये Option WhatsApp के Application मे भी दिखेगा ।




अमेरिकी लोकतान्त्रिक Experts ने बताया की भारत मे 2019 मे होने वाले लोकसभा चुनाव दुनिया का सबसे खर्चीला इलैक्शन होगा जिसमे तकरीबन 4 हजार करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है बताया जाता है की 2014 का लोकसभा चुनाव मे तकरीबन 3870 करोड़ कर्च हुये जिसमे 2019 के मुक़ाबले Voters कम थे और इस बार 90 करोड़ मतदाता है तो जाहीर सी बार है खर्च ज्यादा होगा और भारत का ये चुनाव रचेगा इतिहास ।



आपको ये Article कैसा लगा हमे Comment Box मे जरूर बताए । हमे उम्मीद है बताई गई जानकारी आपके लिए बेहतर और Helpful होगी ऐसे ही Knowledgeable और Interesting Hindi Article पढ़ने के लिए VIsit करे www.knowledgepanel.in.



 


Like us on Facebook -  Facebook - Click Here


Subscribe on YouTube -  YouTube - Click Here


Like our Entertainment Page -  Thik Hai- Click Here


Our Job Panel - Job Panel - Click Here



Share:

0 comments:

Post a Comment

अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी या फिर कोई संदेह हो तो हमे बताएं. If you have any doubts please let me know.

Featured Post

Whts is NRC,CAB and CAA in Hindi

Hello Friends भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतान्त्रिक देश है जिसकी सभ्यता इसकी संस्कृति संविधान व कानून की सरलता ही इसे दुनिया मे अपनी एक अल...

Translate