whatsapp new features जानिए WhatsApp मे Add हुये बेहतरीन Features

WhatsApp पूरी दुनिया मे सबसे ज्यादा Use करने वाला Messaging App है ऐसे मे WhatsApp User नए Updates का बेसब्री से इंतजार रहता है आइये जानते है कुछ नए Updates और Features के बार मे - 

WhatsApp , Users के बेहतर अनुभव के लिए हर तरह से प्रयास कर रही है। भारतीय Loksabha Election से पहले Fake News को रोकने के लिए कंपनी हाल ही में Tip line Features (टिप लाइन फीचर) पेश किया है। अब कंपनी एक New Privacy Settings लेकर आई है। इस फीचर के तहत अब यूजर्स यह निर्णय ले पाएगा की उसे किस WhatsApp Group में Add होना है या नहीं।

नए Privacy Features को Enable करने के लिए आपको Android या iOS App के Settings Menu में जाना होगा। वहां से Account > Privacy > Groups को सेलेक्ट करना होगा। इसमें आपको तीन Options  मिलेंगे- Nobody, My Contacts या Everybody ।

इनका मतलब है:

Nobody:  इसके तहत किसी भी ग्रुप को ज्वाइन करने से पहले, जिसके लिए आपको इन्वाइट किया गया है, आपको उसे अप्रूव करना होगा।

My Contacts: इसका मतलब है की जो आपके Whatsapp कांटेक्ट लिस्ट में एड हैं , वो आपको किसी भी ग्रुप में बिना अप्रूवल एड कर पाएंगे।

Everybody:  इसका मतलब है की जिनके पास भी आपका नंबर है, वो आपको बिना अप्रूवल एड कर पाएंगे।

Whatsapp के अनुसार- इस Features फीचर के अंतर्गत किसी को भी आपको Group में Add करने से पहले Private Invite भेजना होगा। आपके पास उस Invite को Accept करने के लिए 3 दिन होंगे।
बहुत जल्द आपके Whatsapp मे ये Option दिखेगा ।


Whatsapp ने Election सीजन आने से पहले, Whatsapp ने Tip line Launch किया है। इससे भारत में Whatsapp यूजर्स को यह जानने में आसानी होगी की जो Message उन्हें मिला है, वो कहीं Fake तो नहीं? अब से, भारतीय Whatsapp  यूजर्स किसी अफवाह या किसी ऐसे जानकारी के बारे में सवाल पूछ पाएंगे जो उनके अनुसार सही ना लग रही हो। यह सवाल Whatsapp पर Checkpoint Tip line पर पूछे जा सकेंगे। इसी के साथ यूजर्स को यह भी पता चल सकेगा की जो Message उन्हें मिला है उसमे भटकाने वाली कोई जानकारी है या नहीं। Whatsapp यूजर्स अपने सवालों को - +919643000888 पर पूछ सकेंगे। यह Checkpoint Tip line का Whatsapp अकाउंट नंबर है। Tip line को Indian Startup Media Skiling PROTO द्वारा Launch किया गया है. 

Facebook अधिकृत सोशल मैसेजिंग Whatsapp के अनुसार, चुनाव के दौरान, टिप लाइन भारत में चल रही अफवाहों का एक डाटाबेस तैयार कर लेगा। इसके बाद जब कोई यूजर टिप लाइन से किसी ऐसे मैसेज के बारे में प्रश्न पूछेगा तो उसे डाटाबेस में ढूंढा जाएगा। इससे यूजर्स को Notify किया जाएगा की Message Fake है या नहीं।


आसान शब्दों में बताया जाए तो Tip Line यूजर्स को जानकारी देगा की Message सच है, झूठ है, भ्रामक है, विवादित है या इसके अलावा कोई जानकारी उपलब्ध होगी तो वो यूजर्स को दी जाएगी। Proto का वेरिफिकेशन सेंटर इन सभी प्रश्नों को हैंडल करेगा। यह चार भाषों में कंटेंट को रिव्यू करेगा- हिंदी, तेलुगु, बंगाली और मलयालम। जैसा की बताया गया है, अगर आपके पास कोई प्रश्न है तो बताए गए Whatsapp Number पर आप उसे पूछ सकते हैं और पता लगा सकते है की वो जानकारी सही है या नहीं।


Whatsapp पर एक Message एक साथ कई लोगो को कैसे भेजे 
Use broadcast message of whatsapp
अक्सर हमे एक ही मैसेज को अपने कई दोस्तो को भेजना होता है अगर आप Whatsapp User है तो आप भी एक message कई दोस्तो को भेज सकते है - आपके Whatsapp के Top मे Right साइड आपको ये तीन डॉट दिखेगा उसमे क्लिक करे -



  • उसके बाद आपके सामने एक New Box खुलेगा कुछ इस प्रकार 



  • जिसमे आप New Broadcast Choose करे 
  • उसके बाद आप जिन लोगो को Message भेजना चाहते है उन्हे चुने 
  • Contacts Select करते ही एक Box Generate जो जाएगा जो एक ग्रुप की तरह दिखेगा 
  • इस Box मे आप कोई भी Message send करे वो सभी जुड़े Contacts तक Individually पहुच जाएगा 
  • इस Broadcast Message के जरिये आप एक साथ 256 दोस्तो को Message कर सकते है । 



Use two steps verification for whatsapp security 
Gmail की तरह ही two Steps Verification वाला Option अब whatsApp मे भी उपलब्ध 
WhatsApp पे भी आप Two Step Verification ऑन कर सकते है इसके ऑन करते ही आपका WhatsApp पूरी तरह Secure हो जाएगा उसके बाद बिना Verification Password के आपके Number से कोई दुबारा Registration नहीं कर पाएगा । आइये कुछ Screenshots के जरिये जानते है कैसे Enable करे इस Option को - 

  • Steps 1 - Go to Your Whatsapp Settings Menu and Select 



  • Step 2 - Select two step verification 




  • Step 3- Enable 



  • Step 4 - Enter Your PIN 



  • Step 5- Enter Your Email 




  • Step 6- Your two Step Verification is now On 

WhatsApp मे आने वाले Features 
Upcoming Features of WhatsApp
बहुत जल्द ही WhatsApp मे भेजे गए Forwarded message की पूरी जानकारी आप ले पाएंगे यानि Forwarded Message किसने बनाया और कहाँ से आया । वर्तमान मे आप सिर्फ Forwarded Messages की पहचान कर सकते है की ये Message forwarded है यानि भेजने वाले का खुद का नहीं नहीं । 

आपको ये Article कैसा लगा हमे Comment Box मे जरूर बताए । हमे उम्मीद है बताई गई जानकारी आपके लिए बेहतर और Helpful होगी ऐसे ही Knowledgeable और Interesting Hindi Article पढ़ने के लिए VIsit करे www.knowledgepanel.in.

Like us on Facebook -  Facebook Click Here

Subscribe on YouTube -  YouTube - Click Here

Like our Entertainment Page -  Thik HaiClick Here

Our Job Panel - Job Panel - Click Here





Share:

0 comments:

Post a Comment

अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी या फिर कोई संदेह हो तो हमे बताएं. If you have any doubts please let me know.

Featured Post

how to delete Facebook account permanently.

Hello Friends Agar ap apni koi Facebook Account ko Hamesa ke liye Delete karna chahte hai to niche diye gaye jankari apke liye bilkul ...

Translate