What is the meaning of W/L in sides of rails ? indian railway rlwl/wl meaning


दोस्तो अपने अपने जीवन मे रेल यात्रा तो जरूर की होगी , दोस्तो रेल यात्रा का अपना ही एक मज़ा है  इस दौरान हमे कई तरह के लोग माहौल देखने और सुनने को मिलते है जो किसी और सफर मे नहीं है , दोस्तो सफर के दौरान हमे कई ऐसे चीज दिखती है जिसे हम समझ नहीं पते और बारे उत्सुकता भरे नजरों से देखते है।

आज Knowledge Panel मे आप जानेगे रेलवे के ऐसे संकेतो के बारे मे जिसे अक्सर आप सफर के दौरान देखते है ।

दोस्तो ये संकेत अक्सर सफर के दौरान रेलवे ट्रेक के दोनों ओर हमे दिखता है ,क्या आप जानते है ये हमे क्या संकेत देता है ?

आइए जानते है की क्या है इसका मतलब ,दोस्तो इसमे अँग्रेजी मे W / L और हिन्दी मे सी / फा लिखा है ,
W / L का मतलब होता है  “Whistle for Level Crossing “और हिन्दी भाषा मे इसी W / L को सी / फा लिखा जाता है जिसका मतलब होता है  “सिटी बजाओ फाटक”
दोस्तो ये संकेत वास्तव मे ट्रेन के ड्राईवर को ये बताता है की आगे मानव रहित क्रोससिंग है कृपया सिटी बजाए ।

इस बोर्ड को लोको पायलट यानि ट्रेन ड्राईवर देखते ही समझ जाता है की इस जगह से 250 मीटर पर एक मानव रहित फाटक है और उसे सिटी बजते हुए क्रॉस करना है ।

इसी तरह दोस्तो एक और संकेत आपको दिखेगा जिसमे लिखा होता है W/B इसका मतलब “ Whistle for Bridge Crossingहिन्दी मे इसे सी /बी के रूप मे देखा जा सकता है जिसका मतलब होता है “सिटी बजाओ –ब्रिज” जो लोको पायलट को पल पार करने का संकेत देता है ।

दोस्तो पूरे दुनिया मे इस संकेत को अपनाया जाता है

United States और Canada मे सिर्फ W लिखा होता है जिसका मतलब Whistle होता है मतलब हॉर्न बाजाओ और कही W/X लिखा होता है जिसका मतलब आगे Multiple Crossing है

United Kingdom मे इसे SW के रूप मे लिखा जाता है जिसका मतलब है Sound Whistle

वही फ़्रांस मे कुछ अलग नियम है जहां अगर काले बोर्ड मे सफ़ेद अक्षर मे S लिखा हो तो इसका मतलब Sound और साथ ही अगर J लिखा हो तो इसका मतलब की यहाँ आप सिर्फ दिन मे ही सिटी बजा सकते है रात मे नहीं ।
Germany मे इसे P के रूप मे लिखते है ।

दोस्तो हर देश मे ये संकेत लोगो के सुरक्षा के लिए लगाए जाते है ।



अब आप अगर भारतीय रेल मे यात्रा कर रहे है तो इन संकेतो का ध्यान से देखना और सुनना क्या आपके ट्रेन की सिटी बज रही है या नहीं ।  






Share:

Featured Post

India's journey from 1947 to 2020 Most Historical Moments of 1947 to 2020

भारत अपना 74वा Independence day स्वतंत्रता दिवस मना रहा है आज से 74 साल पहले हमारा देश अंग्रेज़ो से लड़ते लड़ते आजाद हुआ तब से आज तक भा...

Translate