Basic Saving Account of SBI



दोस्तो अगर आप SBIके नियमित ग्राहक है तो शायद कई दिनों से आपके अकाउंट के कई सारे चार्ज कटे होंगे । जी हाँ दोस्तो एसबीआई ने बीते महीने से निजी बैंको के तर्ज पर नियुन्तम बैलेन्स चार्ज काटने लगी है एसबीआई के इस फैसले से कोरपोरेटे जगत मे एसबीआई की काफी आलोचना हुई है ।

इसलिए बैंक ने अपने 27 करोड़ ग्राहक ये मौका दिया है जिससे ग्राहक मिनिमम बैलेन्स चार्ज के काटने से बच सकते है । अगर ग्राहक ये ऑप्शन का उपयोग करते है तो ग्राहक को बैलेन्स चार्ज नहीं देने होंगे । इसके लिए आपको कुछ प्रक्रिया पूरी करनी होगी ।

सेविंग अकाउंट को बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट (Basic Saving Account) में फ्री में कराएं कन्‍वर्ट?
दोस्तो SBI की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि मौजूदा समय में हमारे 40 करोड़ सेविंग अकाउंट होल्‍डर्स हैं। इनमें से 13 करोड़ बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट अकाउंट(Basic Saving Account) हैं ।इस अकाउंट पर मंथली एवरेज बैलेंस चार्ज नहीं लगता है। कस्‍टमर अपने सेविंग अकाउंट को फ्री में बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट अकाउंट में कन्‍वर्ट करा सकते हैं। ऐसे में उनको अकाउंट में जीरो बैलेंस होने पर भी पेनल्‍टी नहीं देनी होगी। इसके लिए आप बैंक ब्रांच में जाकर अकाउंट को कन्वर्ट करा सकते हैं।

SBI's Saving Account Rules
वर्तमान मे एसबीआई के मौजूदा ग्राहक Saving Account मिनिमम बैलेन्स चार्ज देते है जो इस प्रकार है
अगर आप Metro City मे रहते है तो मेट्रो शहरों में अकाउंट होल्‍डर्स के लिए हर माह 5,000 रुपए एवरेज बैलेंस मेनटेन करना जरूरी है। बाकी शहरो मे 3,000 से 2,000  आउट ग्रामीण इलाको के खाताधारी 1,000 तक की अकाउंट Maintained करना होगा ऐसा नहीं करने पर बैंक 50 से 100 रुपए तक प्रति माह जुर्माना काटती है ।

What is Basic Banking Deposit Account?

आइये जानते है की कैसे आप बेसिक बैंकिंग डिपॉज़िट खाता (Basic Saving Account) खोल कर इस जुर्माने से बच सकते है । दोस्त ये खाता एसबीआई के किसी भी शाखा मे खोले जा सकते है इसमे मिनिमम बैलेन्स मेनटेन करने की जरूरत नहीं है इसमे कितना भी पैसा जमा किया जा सकता है इसमे KYC देना अनिवार्य है ।
  

दोस्तो अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो Like Comment Subscribe और share करना न भूले इससे हमे और भी बेहतर आर्टिक्ल लिखने की प्रेरणा मिलेगी । ऐसे ही और भी Knowledgeable Thought and News के लिए Subscribe जरूर करे। subscribe करने के लिए Subscribe Box मे अपने Email ID डाले।
Friends if want to get exciting News and Thought Please Subscribe,Share and Like my post

अगर आपके पास भी है ऐसे ही कोई रोचक जानकारी कहानी या फिर कोई भी लेख जिसे आप सब को बताना चाहते है तो हमे लिखे  हम आपके लेख को  हजारों  लोगो तक पाहुचएंगे 
Email - knowledgepanel123@gmail.com 

Share:

0 comments:

Post a Comment

अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी या फिर कोई संदेह हो तो हमे बताएं. If you have any doubts please let me know.

Featured Post

India's journey from 1947 to 2020 Most Historical Moments Ajadi to Ram Mandir

भारत अपना 74वा Independence day स्वतंत्रता दिवस मना रहा है आज से 74 साल पहले हमारा देश अंग्रेज़ो से लड़ते लड़ते आजाद हुआ तब से आज तक भा...

Translate