Goverment Launch One nation One ration Card

One Nation One Ration Card 

Hello Friends अगर आप एक राशन कार्ड धारी है और अपने किस जिले या कस्बे मे किसी जन वितरण प्रणाली (PDS) की दुकान से राशन लेते है तो आपके लिए एक खुशखबरी है क्यूंकि भारत सरकार ने देश के सभी राज्यों मे One Nation One Ration Card स्कीम का शुभारंभ करने जा रही है जिसके तहत देश का कोई भी नागरिक देश के किसी भी जन वितरण दुकान से राशन ले पाएगा । आइये जानते है इस सरकारी योजना के बारे मे पूरी जानकारी ।


भारत सरकार One Nation One Card  'वन नेशन-वन कार्ड' नारे के साथ एक बड़ा कदम उठाने जा रही है। इससे ना केवल भ्रष्टाचार पर लगाम लगेगा, बल्कि रोजगार या अन्य वजहों से एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने वाले गरीबों को सब्सिडी वाले राशन से वंचित नहीं होना पड़ेगा। केंद्र सरकार ने गुरुवार को इसकी घोषणा की। इस बदलाव से एक से अधिक कार्ड रखने की संभावना भी खत्म हो जाएगी।

भारत सरकार के Union Food Minister Ram Vilas Paswan के नेतृत्व मे सभी खाद्य सचिवो के साथ की गई बैठक मे ये फैसला लिया गया और इसे जल्द ही सभी प्रांतो मे लागू करने का भी निर्णय लिया गया ।

वर्तमान मे The Integrated Management of PDS (IMPDS) system के तहत आंध्र प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, राजस्थान, तेलंगाना और त्रिपुरा में पहले से लागू है, जहां कोई भी लाभार्थी अपने हिस्से का राशन किसी भी जिले से प्राप्त कर सकता है।

इस स्कीम से सबसे अधिक लाभ उन गरीब मजदूरों को होगा जो अपने प्रदेश से दूर किसी दूसरे राज्य मे रहते है जहां उन्हे जरूरी राशन नहीं मिल पाता इस स्कीम के तहत वे किसी एक PDS दुकान पर निर्भर नहीं रह पाएंगे और कहीं भी कसी भी PDS दुकान से सस्ते दामों मे राशन ले पाएंगे ।


कैसे तैयार होगा One nation One ration Card

इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए खाद्य मंत्रालय सभी कार्ड्स का एक केंद्रीय डेटाबेस तैयार करेगा, जो डुब्लीकेट कार्ड्स को हटाने में मददगार होगा। The Integrated Management of PDS (IMPDS) system के द्वारा सरकार सभी कार्ड धारी का एक डाटाबेस तैयार करेगी इसके साथ ही राशन की दुकानों पर पॉइन्ट ऑफ सेल (Point of sale – POS) मशीनें लगाई जाएंगी।

अभी FCI, CWC, SWCs और निजी गोदामों में रखे 6.12 करोड़ टन अनाज को हर साल 81 करोड़ लाभार्थियों को बांटा जा रहा है।

One Nation One Card 


इसके साथ ही सरकार ने One nation One Card के तहत एक RuPay Card की भी शुरुआत करने वाली है जो बिलकुल आपके Bank ATM कार्ड की तरह होगा आइये जानते है इसकी पूरी जानकारी 

RuPay द्वारा Powered इस कार्ड को National Common Mobility Card (NCMC) नैशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड के तौर पर भी प्रयोग किया जा सकता है।इस कार्ड का इस्तेमाल नागरिक सभी प्रकार के पब्लिक ट्रांस्पोर्ट का भुगतान करने के साथ ही अन्य सेवाओं के लिए भी कर सकेंगे

  • ये कार्ड आपके पुराने Bank ATM कार्ड के तरह ही होगा और जिस बैंक मे आपका खाता होगा वही इस कार्ड को जारी करेगी। आप इस कार्ड को Debit Card ,Credit card और Prepaid card के रूप मे जारी करवा सकते है । 





  • मेट्रो रेल की Smart Card की तरह ही इस One Nation one Card पे Card Holder की कोई जानकारी नहीं होगी । 








  • नैशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड सपॉर्ट वाला वन नेशन वन कार्ड पाने के लिए अपने बैंक से संपर्क करना होगा।



  • इस कार्ड को SBI,PNB समेत देशभर के 25 बैंक उपलब्ध कराएंगे।


  • One Nation One Card को PayTm Payment Bank भी इशू कर सकती हैं।


  • इस कार्ड का इस्तेमाल आप Online/Offline Shopping शॉपिंग के साथ ही Bus,Metro के अलावा और भी Public Transport के भुगतान के लिए कर सकते हैं।


  • Highway पर यात्रा के दौरान पड़ने वाले Tol और Parking के भुगतान के लिए भी इस Card का इस्तेमाल किया जा सकेगा।


  • इस Card को Bharat Electronic Limited (BEL) द्वारा Automatic Fare Collection Gating System (SWAGAT) और Open loop Automatic Fare collection System (SWEEKAR) ने मिलकर डिवेलप किया है।

आपको ये Article कैसा लगा हमे Comment Box मे जरूर बताए । हमे उम्मीद है बताई गई जानकारी आपके लिए बेहतर और Helpful होगी ऐसे ही Knowledgeable और Interesting Hindi Article पढ़ने के लिए Visit करे www.knowledgepanel.in.



Share:

0 comments:

Post a Comment

अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी या फिर कोई संदेह हो तो हमे बताएं. If you have any doubts please let me know.

Featured Post

India's journey from 1947 to 2020 Most Historical Moments of 1947 to 2020

भारत अपना 74वा Independence day स्वतंत्रता दिवस मना रहा है आज से 74 साल पहले हमारा देश अंग्रेज़ो से लड़ते लड़ते आजाद हुआ तब से आज तक भा...

Translate