Kya hoga jab nahi pure honge 1000 subscribe aur 4000 watch time


YouTube monetization requirements

Hello Friends YouTube Monetization को लेकर अक्सर You tubers मे सवाल आते है आइये जानते है YouTube Monetization क्या होता है और यह कैसे काम करता है ।

वर्तमान मे YouTube के जरिये पैसे कमाने की होड़ लगी है ऐसे मे कुछ लोग ये जानना चाहते है की कैसे कमाए YouTube से पैसा YouTube से पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले YouTube पे channel बनाना होगा उसके बाद उसमे अपने समझ के अनुसार video upload करने होंगे । उसके बाद आपको अपने channel को Monetized करना होगा जिसके बाद आप पैसे कमा सकते है -


what is YouTube Channel Monetization
YouTube channel Monetization क्या होता है 

आपके channel video मे Viewers के लिए जब Ad show होने लगे तो आप समझ जाइए की आपका Channel Monetized हो गया है आपके Channel के Video मे ad show करना ही Monetization कहलाता है । जिसके जरिये आप पैसा कमाते है ।

YouTube के बारे मे जाने कुछ चौकने वाले जानकारी 

कैसे करे Channel को Monatization 


monetization एक Option है जो आपको YouTube Channel >Creator Studio >Channel >Monetization  मे दिखेगा जब आप Monetization वाले Option मे जाओगे तो आपको Monetization ऑन करने के कुछ Terms & Condition accept करने होंगे अगर आप इस Terms & Conditions को fulfill कर देते है तो आपका Channel Monetized हो जाएगा और आपके earning की शुरुआत हो जाएगी।


अब ये भी जानिए ये Monetization ऑन कैसे होगा
How to monetized your YouTube channel 

Channel Monetized करने के लिए आपको आपके Channel के 1000 Subscribers होने चाहिए और आपके Video पे 4000 Watch Time होना चाहिए और ये सारे Conditions आपको एक साल मे पूरे करने होंगे तभी आपका Channel Monetized होगा और आप पैसे कमा पाएंगे । जब आप Monetized के लिए अप्लाई करेंगे तो इन  बातों का ध्यान रखें की आपके channel पे 4000 watch time हो और 1000 subscriber हो । 


क्या होगा अगर एक साल मे आपका channel पे subscribers और views नहीं मिले ?
What will happen if someone failed to get 1k subscribers and 4000 watch Time?


अगर One year के अंदर आपके चैनल 1000 subscribers और 4000 views नहीं आए तो आपको अगले 1 साल Wait करने की जरूरत नहीं है जिस दिन आप Monetized के लिए Apply करोगे उस दिन से लेकर आप बीते एक साल अंदर अगर अपने 1000 subscribers और 4000 views पूरे कर लिए है तो आपका Channel Monetized हो जाएगा । 

For Example अगर आपने 1 April 2019 को Monetized के लिए Apply किया है तो YouTube आपके Channel को उस दिन से 1 साल पीछे यानि 31 March 2018 से 1 April 2019 के बीच के Duration को चेक करेगा की इस दौरान आपके Channel ने 1000 subscribers और 4000 views पूरे किए है या नहीं । इस का मतलब Channel कितना भी पुराना हो जब भी आपके channel पे 1000 Subscribers हो आप Monetization के लिए Apply कर सकते है । 


Monetization rejection 

अगर आपके Channel पे 1000 subscribers और 4000 views भी है फिर आपका channel Monetized नहीं होगा अगर आपके Channel पे डाले गए Videos Copyright  है या ही भी विडियो Content Adult या odd है तो आपका Channel Monetized नहीं होगा ।

इसलिए अगर आपको YouTube के जरिये पैसे कमाना है तो बेहतर,non copyrighted videos  और useful  videos upload करे । 

अगर आपको ये Article English मे पढ़ना चाहते है तो कृपया इस Web Page पे कहीं पे भी Right Click करें और Choose करें Translate to English और Article पढे अपनी भाषा मे 

आपको ये Article कैसा लगा हमे Comment Box मे जरूर बताए । हमे उम्मीद है बताई गई जानकारी आपके लिए बेहतर और Helpful होगी ऐसे ही Knowledgeable और Interesting Hindi Article पढ़ने के लिए Visit करे www.knowledgepanel.in

Share:

0 comments:

Post a Comment

अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी या फिर कोई संदेह हो तो हमे बताएं. If you have any doubts please let me know.

Featured Post

Whts is NRC,CAB and CAA in Hindi

Hello Friends भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतान्त्रिक देश है जिसकी सभ्यता इसकी संस्कृति संविधान व कानून की सरलता ही इसे दुनिया मे अपनी एक अल...

Translate