World Milk Day Drink Milk and increase your immune system



अपने जीवन मे हर इंसान स्वस्थ और तंदरुस्त रहना चाहता है उसके लिए वह अपने प्रतिदिन लिए गए आहार मे ऐसे पोषक तत्व युक्त भोजन खाता है जो उसे स्वस्थ रहने और रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करें क्यूंकि अच्छा और स्वक्छ भोजन ही इंसान को एक स्वस्थ रख सकता है। ऐसे मे हमे ऐसा भोजन करना चाहिए जो स्वक्छ तो हो ही साथ ही विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर हो जिससे शरीर मे रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास हो ।

जब हम Vitamins और Minerals युक्त भोजन की बात करते है तो उसमे दूध यानि Milk का नाम पहले आता है  क्यूंकि माना जाता है दूध मे अनगिनत विटामिन्स पाये जाते है । इसलिए आज हम बात करेंगे दूध की यानि Milk की जानेगे कैसे मिल्क आपको स्वस्थ रखने मे मदद कर सकता है और सबसे एहम बात,हम बात करेंगे World Milk Day की जो आपके दूध पीने की आदत को बढ़ावा देती है ।
सबसे पहले जानते है क्या है World Milk Day और क्यूँ कब और कैसे मानते है और उसके बाद मिल्क की खूबियों के बारे मे ।

World Milk Day

आज से 20 वर्ष पहले 1 जून 2001 को United Nation के Food and Agriculture Organisation ने World Milk Day की शुरुआत की जिसका मकसद दुनिया के भोज्य पदार्थो मे दूध की महता को बढ़ावा देना है और दूध से बने Products को भी प्रोत्साहन देना है इसलिए प्रत्येक वर्ष 1 जून को World Milk Day पूरे विश्व मे मनाया जाता है । पूरी दुनिया मे 6 अरब से अधिक लोगों द्वारा Milk products जैसे दही,घी,मिठाई आदि का उपयोग करते है ।

जानिए ⇓

क्यूँ मानते है World Environment Day ?

क्यूँ मनाते है World Yoga Day ?


प्रत्येक वर्ष World Milk Day के अवसर पर थीम राखी जाती है चूंकि इस बार World Milk Day (WMD) के पूरे 20 वर्ष हो गए है तो पूरी दुनिया 20th Anniversary of World Milk Day’ मना रही है।

Use and Importance of Milk

दूध का उपयोग और इसकी खूबियाँ

हमारे देश भारत मे दूध को धार्मिक,सामाजिक, आर्थिक और स्वस्थ की दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है, भारत मे धार्मिक तौर पर सभी धर्मों के पुजा-अर्चना के लिए दूध का उपयोग अत्यंत शुद्ध माना जाता है,दूध का दान करना उसका शादी समारोह मे इसका उपयोग करना शुभ माना जाता है ।

कई सारे किसान और अन्य लोग अपने जीवन यापन के लिए दूध उत्पादन एवं डायरी फॉर्म द्वारा अच्छी ख़ासी कमाई कर रहे है और बेहतर जिंदगी जी रहें है ।

Importance

दूध का उपयोग कहाँ और कैसे होता ये आपको पता ही होगा लेकिन आप मे से कई लोग ऐसे भी है जिन्हे दूध की उपयोगिता का पता ही है यानि ये हमारे लिए क्यूँ जरूरी है

दुनिया हर बच्चा जन्म के कई महीनो तक माँ का दूध पीता है जो उसके लिए सम्पूर्ण आहार होता है ये सिर्फ बच्चो के लिए सम्पूर्ण आहार नहीं है बल्कि हर इंसान के लिए सम्पूर्ण आहार है क्यूंकी दूध मे वो पोशाक तत्व होते है जो अन्य भोज पदार्थ मे नहीं होते Multivitamins से लेकर इसमे calcium, Carbohydrates और Fat की भरपूर मात्र होती है जो आपके शरीर मे जाकर Bad Cholesterol नहीं बनाता । अगर आप प्रतिदिन एक ग्लास गरम दूध पीते है तो आपके अन्य भोजन के मुक़ाबले 9 गुना अधिक पोषक तत्व प्राप्त होते है इसके आलवे इसमे कैल्सियम,पोटासियम और vitamin D की मात्रा भी पाई जाती है जिसके प्रतिदिन इस्त्माल से शरीर मे इसकी कमी नहीं होती ।

दूध मे High Quality Whey Protein और Casein Protein पाये जाते है जो अन्य भोजन मे नहीं पाये जाते है जो आपके Body Growth के लिए जरूरी है इसलिए Doctor अक्सर Breakfast मे दूध पीने की सलाह देते है ।

सबसे खास बात है या भी है की दूध मे Amino Acid पाये जाते है जो अन्य किसी शाकाहारी भोजन और सब्जियों मे नहीं पाई जाती ।
अक्सर कुछ लोगों की शिकायत होती है की गर्म दूध पीने से उन्हे गैस होता है लेकिन सच ये है की ये गैस गर्म दूध के कारण नहीं बल्कि उनकी Digestive system के वजह से होती है दूध के रेगुलर इस्त्माल से गैस की समस्या को दूर किया जा सकता है ।
अगर आपको गले मे खरास है तो हर रोज हल्का गर्म दूध आपके लिए फायदेमंद होगा । 

250 ग्राम गाय के दूध मे निम्नलिखित Vitamins और Minerals होते है 

Energy (kcal) 149
Protein (g) 7.69
Fat (g) 7.93
Saturated fat (g) 4.55
Carbohydrate (g) 11.71
Fiber (g) 0
Sugars (g) 12.32
Calcium (mg) 276
Potassium (mg) 322
Sodium (mg) 105
Vitamin B 12 (µg) 1.1
Vitamin A (IU) 395
Vitamin D (IU) 124
Cholesterol (mg) 24

इसलिए अगर आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना चाहते है तो अपने भोजन मे दूध को शामिल करें वर्तमान मे देश और दुनिया COVID - 19 जैसे खतरनाक महामारी से जूझ रहा है और इससे बचने का न कोई दवा है न ही कोई टीका ,उपाय सिर्फ एक है अपनी रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाए ताकि आप Coronavirus के प्रभाव से बच सके 

इस Milk Day पर अपने दैनिक जीवन मे Milk को शामिल करे और स्वस्थ रहे । क्यूंकी 

स्वस्थ ही धन है - Health is Wealth 




Interesting Hindi Article पढ़ने के लिए Visit करे www.knowledgepanel.in
Share:

2 comments:

  1. बहुत बहुत धन्यवाद सर , मै आपकी daily reader हूँ....आप बहुत अच्छा लिखते हो और सभी पोस्ट में काफी helpful जानकारी देते है ...thank you sir

    ReplyDelete
    Replies
    1. आपका बहुद बहुत धन्यवाद और आभार .....

      Delete

अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी या फिर कोई संदेह हो तो हमे बताएं. If you have any doubts please let me know.

Featured Post

Chhath Puja Kyun Manate Hai Happy Chhath Puja 2020

Happy Chhath Puja हैलो दोस्तो वर्ष का अंतिम महिना पर्व त्योहारों से भरा होता है Deshara Diwali, भैया दूज , छठ , Christmas जैसे कई सारे Fes...

Translate