International Yoga Day 2020

International Yoga Day

Hello Fiends स्वास्थ्य ही धन है अगर इंसान इस कहावत को अपने जीवन मे शामिल कर ले तो उसे अपने पूरे जीवन मे धन की कभी कमी नहीं होगी क्यूंकि एक स्वास्थ्य इंसान ही धन अर्जित कर सकता है, लेकिन वर्तमान परस्थिति मे कोई कितना भी प्रयास कर ले बीमारी से खुद को दूर तो रख सकता है लेकिन उससे दूर नहीं भाग सकता इसी स्वास्थ्य को ध्यान मे रखते हुये आज हम चर्चा करेंगे Yoga (योग) की जिसमे हर बीमारी को दूर करने की ताकत है ।



लोगों को योग के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए ही प्रत्येक वर्ष 21 जून को International Yoga Day (अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस) मनाया जाता है ।


आइये जानते है क्यूँ,कब और कैसे हुई योग की शुरुआत और क्यूँ मनाई जाती है International Yoga Day 


योग क्या है ? कब हुई इसकी शुरुआत ?

दुनिया को योग देने का सारा श्रेय भारत को जाता है क्यूंकि प्राचीन काल से ही भारतीय संस्कृति का इतिहास ऋषि मुनियों का दौर रहा है ये ऋषि मुनियों और बौद्ध धर्म को मानने वाले तपस्या और साधना को शरीर, मन और आत्मा को एक साथ लाने का सफल साधन मानते थे। इनका यही रूप धीरे धीरे योग साधना का रूप ले लिए और आज पूरी दुनिया योग पर विश्वास करती है ।

योग भारत से बौद्ध धर्म के साथ चीन, जापान, तिब्बत, दक्षिण पूर्व एशिया और श्रीलंका में भी फैल गया है और इस समय सारे सभ्य जगत्‌ में लोग इससे परिचित हैं।

International Yoga Day (अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस) 21 जून को इसलिए मनाया जाता है क्यूंकि यह दिन वर्ष का सबसे लंबा दिन होता है और योग भी मनुष्य को दीर्घ जीवन प्रदान करता है। 

पहली बार यह दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया, जिसकी पहल भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 27 सितम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण से की थी जिसमें उन्होंने कहा:


"योग भारत की प्राचीन परंपरा का एक अमूल्य उपहार है यह दिमाग और शरीर की एकता का प्रतीक है; मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य है; विचार, संयम और पूर्ति प्रदान करने वाला है तथा स्वास्थ्य और भलाई के लिए एक समग्र दृष्टिकोण को भी प्रदान करने वाला है। यह व्यायाम के बारे में नहीं है, लेकिन अपने भीतर एकता की भावना, दुनिया और प्रकृति की खोज के विषय में है। हमारी बदलती जीवन- शैली में यह चेतना बनकर, हमें जलवायु परिवर्तन से निपटने में मदद कर सकता है। तो आयें एक अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को गोद लेने की दिशा में काम करते हैं।" 

जिसके बाद 21 जून को International Yoga Day " अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस" घोषित किया गया। 11 दिसम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र में 177 सदस्यों द्वारा 21 जून को " अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस" को मनाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली। भारत के प्रधानमंत्री मोदी के इस प्रस्ताव को 90 दिन के अंदर पूर्ण बहुमत से पारित किया गया, जो संयुक्त राष्ट्र संघ में किसी दिवस प्रस्ताव के लिए सबसे कम समय है।


International Yoga Day 2020


इस बार के Yoga Day  बेहद खास माना गया है क्यूंकि देश दुनिया  Coronavirus में भयानक प्रकोप से गुजर रही है ऐसे में सब को यही सलाह दी गई है की वे पुरे परिवार के साथ घर पर ही रह कर योगाभ्यास करें और रोगोन्मुक्त बने। संयुक्त राष्ट्र संघ ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस(International Yoga Day) 2020 की थीम भी इसी बात को ध्यान में रखते हुए रखी है। International Yoga Day 2020 की Theme  "Yoga For Health - Yoga From Home" रखी गई है।  इसका मतलब 'सेहत के लिए योग - घर से योग" है। लोगों के द्वारा भी इस थीम को फॉलो करना बहुत जरूरी है ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने में मदद मिले और अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर रखी गई थीम का उद्देश्य भी सार्थक साबित हो।


Share:

0 comments:

Post a Comment

अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी या फिर कोई संदेह हो तो हमे बताएं. If you have any doubts please let me know.

Featured Post

India's journey from 1947 to 2020 Most Historical Moments of 1947 to 2020

भारत अपना 74वा Independence day स्वतंत्रता दिवस मना रहा है आज से 74 साल पहले हमारा देश अंग्रेज़ो से लड़ते लड़ते आजाद हुआ तब से आज तक भा...

Translate