Vishwakarma Puja Special Quotes in Hindi and English

हिन्दू धर्म के अनुसार प्रत्येक वर्ष 17 September (सितम्बर) को भगवान विश्वकर्मा की पुजा अर्चना की जाती है । हिन्दू धर्म के अनुसार ऐसा माना जाता है की विश्वकर्मा दुनिया के पहले Engineer थे जिन्होने हर युग मे देवी देवताओ के लिए महल स्वर्ग आदि का निर्माण किया यही नहीं भगवान विश्वकर्मा ने देवताओं के लिए अस्त्र सस्त्र भी बनाए भगवान विष्णु के सुदर्शन चक्र,महादेव का त्रिसुल और कर्ण की कुंडल भी इन्होने ही बनाए । 

Happy Vishwakarma Puja


भगवान विश्वकर्मा के बारे मे यह भी मान्यता है की इन्होने त्रेतायुग मे लंका और द्वापर युग मे श्रीकृष्ण की नागरी द्वारिका भी बनाए । यही कारण है की इनकी पुजा कल कारखानो मे की जाती है और कारोबारी व्यवसायी सभी इनकी पुजा बारी श्रद्धा से करते है । 

हिन्दू धर्म के अनुसार भगवान विष्णु के नाभि से निकली कमल ब्रह्मा जी की उत्पत्ति हुई और ब्रह्मा जी पुत्र धर्म हुये और धर्म के सात संतान मे सातवें संतान वस्तु थे भवन विश्व कर्मा इन्ही वस्तु के पुत्र थे इनकी माँ का नाम अंगीरिसी था । 
भगवान विश्वकर्मा के दिन भेजे अपने मित्र रिसतेदारों को शुभकामना संदेश 

vishwakarma puja Quotes 




Vishwakarma Puja

































Vishwakarma Puja quotes for fb and whatsaap



हमे उम्मीद है बताई गई जानकारी आपके लिए बेहतर और Helpful होगी ऐसे ही Knowledgeable और Interesting Hindi Article पढ़ने के लिए Visit करे www.knowledgepanel.in
Share:

0 comments:

Post a Comment

अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी या फिर कोई संदेह हो तो हमे बताएं. If you have any doubts please let me know.

Featured Post

Navratri Quotes in Hindi Happy Navratri wishes

Hello friends नवरात्र प्रारम्भ होने जा रहा है इस पवित्र नौ दिन मे हिन्दू धर्म मानने वाले लोग बारे धूम धाम से माता रानी की पुजा अर्चना करते...

Translate