which Country has Zero Cases of COVID19


Hello दोस्तो वर्तमान मे पूरी दुनिया एक ऐसे मुसीबत से गुजर रही है जिसके कल्पना मात्र से रूह कांप जाती है Coronavirus (COVID19) पूरी दुनिया को अपने अगोस मे ले रखा है एक देश China से शुरू हुआ ये Virus आज विश्व के 213 Countries and Territories मे तकरीबन 46 लाख से भी ज्यादा लोगों को संक्रमित कर चुका है और 3 लाख से भी ज्यादा लोगों ने अपनी जान गवां ली है और ये आंकड़े दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रही है क्यूंकि दुनिया इससे Virus से लड़ तो रही है लेकिन इसे रोक नहीं पा रही और ये वाइरस अपना प्रसार करती ही जा रही है । दुनिया के सभी Top Doctor’s ,Scientists और मेडिकल टीम इस Virus का इलाज ढूँढने मे लगे है ताकि इसे रोका जा सके ।


दुनिया का हर देश इस गंभीर coronavirus से लड़ भी रहा है लेकिन दुनिया मे कुछ ऐसे भी जगह है जिसे ये खतरनाक Virus छु भी नहीं पाया है ! आइये जानते है ऐसे कौन सा देश है जहां Coronavirus नहीं पहुँच पाया –

Countrirs has Zero Coronavirus Infection

North Korea

South Korea के south मे स्थित ये देश china और Russia से सटा है जहां तकरीबन 2.55 करोड़ की जनसंख्या है इसे Democratic People's Republic of Korea भी कहते है । जहां इससे सटा देश South Korea Coronavirus के महामारी से लड़ रहा है वही Korea के North भाग यानि North Korea मे एक भी कोरोना Infected केस नहीं है ऐसा इसलिए क्यूंकि December मे जब चाइना मे Coronavirus की शुरुआत हुई तभी से ही यहाँ की सरकार ने अपनी बार्डर सील कर दी और देश मे Lock down लागू कर दिया और विदेशो से होने वाले आयात निर्यात पर भी रोक लगा दी । इतना ही नहीं North Korea की सरकार ने लोगों को कुछ दिनों के लिए Quarantine मे रहने की सलाह दिया और जगह जगह sensitization एवं medical Team को इससे लड़ने को तैयार कर दिया ।  और परिणाम ये निकला की ये अपने देश को Corona के हमले से बचा पाये ।

Turkmenistan

Karakum desert से घिरा और 60 लाख की आबादी ये देश Coronavirus के zero Infection वाले देशों मे एक है । ये देश Kazakhstan, Uzbekistan, Afghanistan, Iran और Caspian Sea के बार्डर से सटा है इन सभी highly Virus Infected देशो से घिरे होने के वबाजूद Turkmenistan मे एक भी Corona Infected Case नहीं है ऐसा इसलिए हुआ क्यूंकि यहाँ की सरकार ने समय रहते खुद को सुरक्षित कर लिया । 31 जनवरी को Turkmenistan ने चाइना से आने वाले सभी Flights को रद्द कर दिया और अपने दूसरे देश मे फसे अपने नागरिकों को Charter Plan से सुरक्षित वापस लाया और 29 February को सभी देशों से आने वाले उड़ानों को रद्द कर दिया । Turkmenistan की मेडिकल टीम पूरे देश मे सघन मेडिकल जाँच अभियान की शुरुआत की और धीरे धीरे इसने Coronavirus को अपने देश मे आने से रोक लिया ।

Kiribati

Pacific Ocean के सेंटर मे स्थित ये Island जहां तकरीबन 1.15 लाख लोग रहते है और वे coronavirus से पूरी तरह सुरक्षित है यहाँ की Governments ने COVID-19 के लिए China को मेडिकल टीम भेज कर मदद भी कि है ।

Marshall Islands

Pacific Ocean के सेंटर मे स्थित एक Volcanic Island (यानि Volcano से बना एक टापू ) है जहां तकरीबन 60 हजार लोग रहते है । US के अधीन दे Island, Hawaii and the Philippines के बीच स्थित है । यहाँ मार्च से ही हवाई सेवा बंद कर दी गई है और ये COVID-19 के खतरे से बिलकुल सुरक्षित है ।  

Micronesia

ये प्रासांत महासागर के West मे स्थित एक Island है जहां 1.13 लाख लोग रहते है इसने अपने सारे बार्डर सील कर दिये और coronavirus से बिलकुल सुरक्षित है ।

Nauru

Australia के North East मे स्थित ये एक छोटा सा Island है जहां सिर्फ 13000 लोग रहते है यहाँ के लोगों ने अपने सारे Island को सील कर दिया है ताकि बाहर का कोई Island मे ना आ पाये

Palau

ये Micronesia का ही एक हिस्सा है और Pacific ocean के वेस्ट मे स्थित है जहां तकरीबन 18000 लोग रहते है और ये Island Coronavirus से बिलकुल सुरक्षित है ।

Samoa

South pacific Ocean मे स्थित एक खूबसूरत Island है जहां तकरीबन 2 लाख लोग रहते है और ये भी Corona के प्रकोप से सुरक्षित है ।

Solomon Islands

ये भी South Pacific Ocean मे स्थित है जहां तकरीबन 6.5 लाख लोग रहते है और corona से सुरक्षित है ।

Tonga


घने Rainforest से घिरा और 1.2 लाख लोगों की जनसंख्या वाला ये island South Pacific ocean मे स्थित है जहां Coronavirus की हवा भी नहीं पहुँच पाई है

Tuvalu

South Pacific Ocean मे स्थित ये एक स्वतंत्र देश है जहां सिर्फ 11500 लोग रहते है और ये भी कोरोना के काल से बचा हुआ है ।

Vanuatu

3 लाख जनसंख्या वाला ये देश South Pacific Ocean मे स्थित है जो Coronavirus के महामारी से सुरक्षित है ।


वर्तमान मे पूरी दुनिया जहां इतने भयानक और खतरनाक Coronavirus (COVID-19) से जूझ रही है वही इन देशों ने अपनी सूझ बूझ का परिचय देते हुये समय रहते देश को इस महामारी से बचा लिया । 

Sources- Google & WHO

हमे उम्मीद है बताई गई जानकारी आपके लिए बेहतर और Helpful होगी ऐसे ही Knowledgeable और Interesting Hindi Article पढ़ने के लिए Visit करे www.knowledgepanel.in



Share:

0 comments:

Post a Comment

अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी या फिर कोई संदेह हो तो हमे बताएं. If you have any doubts please let me know.

Featured Post

Navratri Quotes in Hindi Happy Navratri wishes

Hello friends नवरात्र प्रारम्भ होने जा रहा है इस पवित्र नौ दिन मे हिन्दू धर्म मानने वाले लोग बारे धूम धाम से माता रानी की पुजा अर्चना करते...

Translate