What is Jio Giga fiber? jio gigafiber kya hai

jio gigafiber kya hai

Hello Friends अगर आप High Speed Internet चलाने के शौकीन है और तैयार हो जाइए भारत के सबसे तेज Internet सेवा के लिए जहां आपको मिलेगा 1 GBS की बेहतरीन Speed यानि 1 GB की डाटा पलक झपकते ही Download हो जाएगी ।


What is Jio Giga Fiber or Jio Fiber

जिओ गीगा फाइबर इन हिंदी

ये सेवा भारत की सबे बड़ी Telecom company ,Reliance Jio लेकर आ रही है और इसे Jio giga fiber नाम दिया गया है जो 5 September 2019 को पूरे देश मे लॉंच हो गई है ।

आइये जानते है क्या है Jio Giga fiber के बारे मे पूरी जानकारी


जियो गीगा फाइबर क्या है ?

What is Jio Giga fiber?

जियो गीगा फाइबर Reliance Jio की ब्रॉडबैंड Connection services है जो आपके घरों तक Fiber Cable के जरिये Internet सेवाएँ पहुचेंगी और आप 100 MPS से 1 GBPS की High Speed Internet का आनंद ले पाएंगे । इसके द्वारा न सिर्फ आप Internet का इस्त्माल कर पाएंगे बल्कि Unlimited Local , STD एवं International calls का भी लाभ उठा पाएंगे । इतना ही नहीं आपको इस Connection के साथ एक Set Top Box दि जाएगी जिसके जरिये आप Netflix ,Amazon Prime video, Jio Cinema जैसे Online Channels का भी लुफ्ट उठा पाएंगे ।

ऐसा माना जा रहा है की Jio Giga fiber का नाम बदल कर Jio Fiber कर दिया गया है लेकिन आधिकारिक तौर पर इसकी घोषणा नहीं की गई है उम्मीद है इसकी आधिकारिक घोषणा 5 सितंबर को की जाएंगी ।


कितनी होगी Internet की speed ?

Reliance Group के General Meeting मे कंपनी के Chairman मुकेश अंबानी ने बताया की
Jio fiber के Users को कम से कम 100 Mbs की स्पीड मिलेगी जो अमेरिका का Broadband Speed से भी ज्यादा है जहां 90 Mbs की Speed मिलती है और अधिकतम 1 Gbs की स्पीड मिलेगी ।


क्या और कितने मे मिलेगा Jio Giga fiber का प्लान ?

Jio Fiber की न्यूनतम प्लान की कीमत  700 रुपए प्रति महीने की होगी होगी जिसमे आपको 100 Mbs की High Speed इंटरनेट की सुविधा ,मुफ्त में असीमित कॉल, और एचडी चैनलों के साथ डिश टीवी का आनंद भी उठा पाएंगे।

दूसरा प्लान 10000 रूपये प्रति महीने की होगी जिसमे आपको 1 Gbs की High Speed Internet की ब्रॉडबैंड, Jio होम टीवी और Jio IOT यानि सभी उपकरणो को Internet से जोड़ने की सेवा मिलेगी साथ ही फिल्म रिलीज के साथ ही आपको Jio fiber के जरिये देखने का मौका मिलेगा । हालांकि ये सुविधा january 2020 से शुरू होगी लेकिन Users अभी से उत्सुक है । 

Forever or Welcome Plan ये jio fiber का सबसे बेहतरीन offer माना जा रहा है जिसमे Users को Free Calling और High Speed Internet के साथ Users को HD या 4K LED TV और 4K Set top Box  मुफ्त मिलेगा। ये एक Annual Plan है।

ISD Calling के लिए आपको 500 रुपए प्रति महीने देने होंगे जिससे आप अमेरिका और कनाडा मे Unlimited Call करने की सुविधा मिलेगी । 

इसके Broadband Device की खासियत यह है की आप इससे 40 Connection जोड़ सकते है । 

यानि यूं कहे की ये प्लान इतनी किफ़ायती होगी की आपको wifi ,TV ,लैंडलाइन ,इंटरनेट, सेट टॉप बॉक्स आदि जैस महंगी सेवाओं के लिए अलग अलग पैसे नहीं देने होंगे Jio Fiber मे आपको ये सारी सुविधाएं एक ही प्लान मे मिलेगी । 


किन किन शहरों मे उपलब्ध होगी ये सेवाएँ ?

jio के अनुसार वर्तमान मे 1.5 करोड़ ग्राहक Jio fiber के लिए registration करवा चुके है । बीते साल देश के 1600 शहरो मे तकरीबन 5 लाख घरों मे jio Giga fiber का सफल परीक्षण किया । यानि ये सेवा लॉंच होने के बाद से 1600 शहरों मे उपलब्ध होगी । 


कैसे करें Registration ?

jio Giga fiber के लिए आपको Online registration करनी होगी आप Mobile या Laptop के web Browser मे Reliance Jio की Official website https://www.jio.com/ या https://gigafiber.jio.com/registration मे जाकर Online registration कर सकते है।  





बदल जाएगा Internet का अनुभव

आज से तरीबन 3 वर्ष पहले 5 September को जब jio ने 4G की शुरुआत की तब से भारत मे Internet users के संख्या बढ़ती गई लोग BSNL की High speed Broadband को छोड़ कर Jio 4G का इस्त्माल करने लगे और आज Reliance Jio के पास 35 करोड़ Users है जो देश की सबसे बड़ी telecom कंपनी बन चुकी है और अब 3 साल बाद फिर से jio भारतवासियों को Highest speed Internet का अनुभव करवाने को तैयार है जहां आप 1 second मे 1 GB की अपनी पसंदीदा मूवी download कर पाएंगे यानि Click and Download.  

हमे उम्मीद है दी गई जानकारी आपके जानकारी आपको जागरूक करेगी अपना जरुरी सुझाव और ऐसी कोई जानकारी जो आप जानना चाहते है हमें knowledgepanel123 @gmail.com पर भेजें।


Share:

Featured Post

India's journey from 1947 to 2020 Most Historical Moments of 1947 to 2020

भारत अपना 74वा Independence day स्वतंत्रता दिवस मना रहा है आज से 74 साल पहले हमारा देश अंग्रेज़ो से लड़ते लड़ते आजाद हुआ तब से आज तक भा...

Translate