SBI's New Banking Rule for Every Account Holder.


दोस्तो अगर आपका बैंक अकाउंट भारतीय स्टेट बैंक (SBI) मे है तो आपके लिए ये जानकारी एहम है क्यौकी एसबीआई अपने बैंकिंग नियम मे एहम बदलाव करने जा रहा है जो की 1 जून 2017 से पूरे देश मे लागू होंगे।
आइये जानते है बैंकिंग नियम मे क्या बदलाव आएंगे ।
दोस्तो अगर अपने अपने खाते मे कई दिनों से पैसे नहीं जमा किए है तो आपको देना होगा भारी जुर्माना और अगर जमा किए हुए राशि को ज्यादा निकाला तो इस पर भी देने होंगे जुर्माना यानि आपके द्वारा किए हर Transaction पे बैंक की पैनी नजर रहेगी ।

आइये इस जटिलता को विस्तार से जानते है ।

अपने खाते मे कितना Balance रखना होगा ?
दोस्तो बैंक ने हर खाते पर Monthly Average Balance (MAB) तय करेगी , अगर आपका बैंक खाता मेट्रो सिटी के किसी ब्रांच मे है तो आपको अपने खाते मे पूरे महीने मे कम से कम 5,000 रुपए रखनी होगी या फिर अगर आप भारत के दूसरे शहर मे रहते है तो आपको अपने खाते मे पूरे महीने मे कम से कम 3000, 2000,1000 रुपए रखने होगे।
वर्तमान मे ये नियम कुछ इस प्रकार है की अगर अपने अपने खाते मे Chaque Book उपयोग करते है तो आपको महीने मे कम से कम 1000 रुपए रखने होंगे और अगर बिना Chaque Book के लेन देन करते है तो 500 रुपए रखने होंगे।
दोस्तो सरकार ने RBI के साथ मिल कर इस साल ये नियम अलग अलग शहरो,गावों मे रहने वाले लोगो के लिए अलग अलग तरीको से लागू करने की योजना बनाई है ।
MAB यानि Monthly Average Balance नहीं निभाने पर क्या कोई जुर्माना भी लगेगा?

जी हाँ दोस्तो अगर आपने Minimum बैलेन्स को Maintain नहीं कर पाये तो आपको जुर्माना लगेगा ये जुर्माना कुछ इस प्रकार है – मेट्रो सिटी के लिए 100 रुपए शहरी क्षेत्र के लिए 50 रुपए और ग्रामीण क्षेत्र के लिए 20 रुपए का चार्ज काटा जाएगा ।
ये नियम सुरभि,सामान्य बचत खाते और प्रधानमंत्री जनधन योजना वाले बैंक खाते के लिए लागू नहीं होगी

खाते से पैसे निकालने पर कितना चार्ज देना होगा ?
ATM से निकले गए प्रत्येक निकासी पर आपको जुर्माना देना होगा लेकिन अगर आपके पास RuPay Debit कार्ड है तो आपके लिए ये सेवा मुफ्त की है ये अतिरिक्त शुल्क आपको तभी लगेगी जब आप पूरे महीने मे ATM से 4 से ज्यादा बार निकासी करेंगे 4 Transaction के बाद आपको 20 रुपए हर Transaction के बाद देनी होगी । इतना ही नहीं इस 20 रुपए पर अलग से Service चार्ज भी लगेगी।
अगर आप  SBI के ग्राहक है और Cash निकासी के लिए SBI ATM का इस्तमल करते है तो 4 transaction के बाद आपको 10 रुपए अतिरिक्त शुल्क देना होगा और साथ ही इसमे Service Charge अलग से देने होंगे
अगर अपने SBI ATM CARD का इस्तमाल दूसरे बैंक के ATM मे ज्यादा किया तो 20 रुपए और साथ मे Service Charge देना होगा

क्या जमा करने पर भी देनी होगी अतिरिक्त राशि?
जी हाँ दोस्तो अगर आप अपने खाते मे पूरे महीने मे 3 बार से ज्यादा पैसे जमा करते है तो आपको 50 रुपए साथ मे उसका सर्विस टैक्स देने होंगे । 3 ट्रैंज़ैक्शन बिलकुल मुफ्त होंगे ।

क्या और चार्ज भी लगेंगे ?
जी हाँ दोस्तो इसके आलवे और भी चार्ज है जो आपको देने होंगे जो इस प्रकार है -
Fund Transfer Charge
अगर आप फ़ंड Transfer के लिए Internet banking/UPI /USSD का उपयोग करते है तो आपको 1 लाख रुपए तक 5 रुपए का चार्ज लगेगा 1 लाख से ज्यादा के यानि 2 लाख तक के Transfer पर 15 रुपए चार्ज लगेगा और 2 लाख से ज्यादा 5 लाख तक 25 रुपए का चार्ज लगेगा ।

Cheque Book Charge
पहले Financial Year मे Current Account वालों को 50 पेज के Cheque Book मुफ्त दिये जाएंगे उसके बाद आपको 3 रुपए पर पेज देने होंगे इस प्रकार अगर आप 10 पेज वाला Cheque Book लेते है तो आपको 30 रुपए , 25 पेज के लिए 75 रुपए और 50 पेज के लिए 150 रुपए देने होंगे ध्यान रहे इसमे Service Tax अलग से लिए जाएंगे ।

Note Exchange Charge
जी ही दोस्तो पुराने और फटे नोट बदलने पर भी देने होंगे चार्ज,अगर आपके पास 20 पीस नोट है जिसकी कीमत 5000 रुपए तो इसके कोई चार्ज नहीं देने होंगे लेकिन अगर 20 से ज्यादा नोट है तो प्रत्येक नोट पर 2 रुपए चार्ज लिए जाएंगे  और अगर नोट की कीमत 10000 रुपए हुये तो ये चार्ज बढ़ कर 5 रुपए हो जाएंगे ।

Source
Policy Bazaar


दोस्तो अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो Like Comment Subscribe और share करना न भूले इससे हमे और भी बेहतर आर्टिक्ल लिखने की प्रेरणा मिलेगी । ऐसे ही और भी Knowledgeable Thought and News के लिए Subscribe जरूर करे। subscribe करने के लिए Subscribe Box मे अपने Email ID डाले। 
Friends if want to get exciting News and Thought Please Subscribe,Share and Like my post
Share:

0 comments:

Post a Comment

अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी या फिर कोई संदेह हो तो हमे बताएं. If you have any doubts please let me know.

Featured Post

India's journey from 1947 to 2020 Most Historical Moments Ajadi to Ram Mandir

भारत अपना 74वा Independence day स्वतंत्रता दिवस मना रहा है आज से 74 साल पहले हमारा देश अंग्रेज़ो से लड़ते लड़ते आजाद हुआ तब से आज तक भा...

Translate