Blacklisted Company of Skill India


प्रधानमंत्री का Dream Project, Digital India  मे हो रही धोखा धड़ी को देखते हुए सरकार ने भारत के करी चर्चित Company को Blacklisted कर दिया है आइये जानते है क्या नाम है इस कंपनी का और क्यू Blacklisted किया गया इन Companies को –

दोस्तो भारत सरकार का सबसे बड़ी Digital प्रोजेक्ट Skill Development Project मे Fraud बाजी हो रही है कई बड़ी कंपनी खुद को इसका हिस्सा बता कर लोगो को ठगी कर रही है जो जबकि असल मे ये कंपनी सरकार के इस प्रोजेक्ट मे कहीं भी हिस्सेदार नहीं है।

कई Agency और Company सरकार की अनुमति के बिना युवाओ से मोटी रकम वसूलती है इसलिए सरकार ने लोगो को जागरूक करने का फैसला किया है और साथ मे 6 company को Blacklisted भी कर दिया है और लोगो से सरकार ने अपील की है की इन कंपनी के झांसे मे न आए ।
Ministry Of Skill Development and Internprenurship ने ये 6 Agency हुई है Blacklisted जिसमे दिल्ली की 3 Agency शामिल है –
  1. Society environment and development alliance, Khanpur, New Delhi
  2. Ajuwiz Skill India, Connaught Place, New Delhi
  3. Vend plus Consultant Pvt. Ltd, Patpar ganj, New Delhi  , इसके आलवे
  4. Human resource management consultant
  5. National Recruitment group  
  6. Manpower Recruitment and Placement services 


कैसे होती है Fraud ?
Ministry के अधिकार ने दैनिक अखबार को बताते हुए कहा की ये Agency, Ministry Of Skill Development and entrepreneurship (MSDE),National Skill Development Corporation (NSDC), National institute for entrepreneurship and small business development से मान्यता प्राप्त होने का दावा करते है उनके लोगो का इस्तमाल कर ट्रेनिंग देने की बात करते है । ये Agency नौकरी दिलाने की भी बात करते है और लोगो से मनमाना रकम वसूल करते है , इस तरह की जानकारी मिलने के बाद उन्हे blacklisted कर दिया गया है ।

Website के जरिये भी हो रही है Fraud
कुछ लोग NSDC PMKY जैसे बड़े योजना से मिलते जुलते नाम रख कर भी लोगो को झांसा दे रहे है ये Website लोगो को ट्रेनिंग और नौकरी देने के बहाने पैसा वसूल रहे है और लोगो को Advance मे दिये गए बैंक अकाउंट मे पैसा जमा करवाने कहा जाता है और लोगो द्वारा advance जमा करने के बाद आगे की प्रक्रिया नहीं की जाती है और Website मे दिये गए Number भी बंद हो जाते है ।

कैसे बचें इस fraud से
Ministry के मुताबिक जो भी व्यक्ति PMKY या Skill Development Schema के तहत ट्रेनिंग लेना चाहता है उसे NSDC या Skill Development या NISBUD की Website मे जाकर ये पुष्टि कर ले की जिस Agency या Center मे वे ट्रेनिंग ले रही है वो मान्यता प्राप्त है या नहीं दोनों Website पर सभी agency और सेंटर के लिस्ट है जो मान्यता प्राप्त है । एडवांस फीस से बचे ताकि आपके साथ Fraud न हो ।
ये Websites कुछ इस प्रकार है जिसमे आप अपने ट्रेनिग सेंटर का नाम जन सकते है ।




Share:

0 comments:

Post a Comment

अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी या फिर कोई संदेह हो तो हमे बताएं. If you have any doubts please let me know.

Featured Post

how to delete Facebook account permanently.

Hello Friends Agar ap apni koi Facebook Account ko Hamesa ke liye Delete karna chahte hai to niche diye gaye jankari apke liye bilkul ...

Translate